लॉकडाउन 2020: रेल पटरियों पर गई 8,733 लोगों की जान, ज्यादातर प्रवासी मजदूर

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/06/migrant-workers.png

पिछले साल कोरोना महामारी संक्रमण के चलते लोगों को देशव्यापी लॉकडाउन का सामना करना पड़ा। बिना किसी खास तैयारी के लगाए लॉकडाउन का खामियाजा जनता ने उठाया।

इसका सबसे ज्यादा असर प्रवासी मजदूरों पर पड़ा।

काम छिनने और रोजी रोटी की किल्लत के चलते भारी संख्या में लोग बड़े शहरों और दूसरे राज्यों से अपने घर की तरफ पैदल ही चल दिए। इस दौरान बड़ी संख्या में रेल पटरियों पर कुचलकर लोग मरे।

इस बाबत एक आरटीआई के जवाब में रेलवे बोर्ड द्वारा साझा की जानकारी के अनुसार 2020 में लॉकडाउन के दौरान 8733 लोगों की ट्रेन से कुचलकर रेल पटरियों पर मौत हो गई।

इन मृतकों में अधिकतर प्रवासी मजदूर शामिल थे।

रेलवे बोर्ड ने सूचना का अधिकार अधिनियम (RTI) के तहत मध्य प्रदेश के कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ के एक सवाल के जवाब में जनवरी और दिसंबर 2020 के बीच इस तरह की मौतों के आंकड़े साझा किए।

रेलवे बोर्ड के अनुसार, ‘राज्य पुलिस से मिली जानकारी के आधार पर जनवरी 2020 से दिसंबर 2020 के बीच रेलवे ट्रैक पर 805 लोगों को चोटें आईं और 8,733 लोगों की मौत हुई।’

वहीं अधिकारियों ने अलग से बताया कि मरने वालों में से कई प्रवासी मजदूर थे जिन्होंने सभी साधन बंद होने के चलते पटरियों के किनारे चल कर घर जाने का रास्ता चुना। दरअसल उन्होंने यह मान लिया था कि लॉकडाउन के कारण कोई ट्रेन नहीं चलेगी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान केवल मालवाहक रेलगाड़ियां परिचालित की जा रही थीं।

मजदूरों द्वारा रेल मार्ग से घर जाने की कई वजहें थी। जैसे की रेल मार्गों को दूसरे रास्तों की तुलना में छोटा माना जाता है।

उनका मानना था कि इस तरह से वे लॉकडाउन मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए पुलिस से बच सकते थे और वे रास्ता नहीं भटकेंगे।

(साभार-द वॉयर)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.