यूपी: पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट 7 मज़दूर झुलसे, 2 की हालात गंभीर

उत्तर प्रदेश के  मुरादाबाद जिले के कांठ थाना क्षेत्र में स्थित पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को तेज धमाके साथ आग लग गई।

आग की चपेट में आने से पांच लड़कियों समेत 7 लोग झुलस गए। वही खबर लिखे जाने तक दमकल कर्मी और पुलिस आग बुझाने के प्रयास में लगे हुए है।

प्रशासनिक अधिकारियों ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना है। फिलहाल यह पता नहीं चल सका है कि फैक्ट्री में धमाका कैसे हुआ।

खबर के मुताबिक कांठ कस्बे के बाहर कारोबारी साजिद की पटाखा फैक्ट्री है। रोज की तरह गुरुवार की दोपहर भी यहां मजदूर काम कर रहे थे।

तभी दिन के 11: 30 बजे अचानक धमाके के साथ फैक्ट्री में आग लग गई। जिसके बाद फैक्ट्री में भगदड़ मच गई।

आग लगने के कारण इंद्रेश, शिवानी, चंचल, काजल, प्रियंका, तुषार समेत कई मजदूर झुलस गए। हादसे की जानकारी पाकर दमकल कर्मी व पुलिस मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया।

सभी घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। हालात गंभीर होने पर यहां से चिकित्सकों ने सभी को जिला अस्पताल मुरादाबाद के लिए रेफर कर दिया।

मौके पर पहुंचे एसडीएम कांठ और सीओ कांठ ने बताया कि “जिला अस्पताल में घायलों के आने से पहले ही उनके बेहतर इलाज की व्यवस्था की गई। जैसे-जैसे एंबुलेंस से पटाखा फैक्ट्री में घायल हुए मरीज जिला अस्पताल पहुंचे, वहां मौजूद डॉक्टरों ने उनका इलाज शुरू कर दिया।”

मुख्य अग्निशमन अधिकारी मुकेश कुमार का कहना है कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। आतिशबाज कारोबारी का लाइसेंस नियमानुसार रिन्यू कराया गया था या पुराने लाइसेंस पर ही निर्माण चल रहा था, इसके भी जांच की जाएगी।

जिला अस्पताल के डॉक्टर आरके शर्मा ने बताया कि 7 मरीज अस्पताल पहुंचे हैं। उनमें से एक मरीज 70% जला हुआ है, बाकी 50% और 40% के आस पास झुलसे हैं। दो मरीज गंभीर हैं। बाकी 5 मरीज स्थिर हैं। सभी को भर्ती कर दिया गया है।

एडीएम प्रशासन सुरेंद्र सिंह ने बताया कि फैक्ट्री आबादी से बाहर है। लाइसेंस का नवीनीकरण हुआ है या नहीं, इसकी जांच चल रही है। जांच के बाद पता चलेगा कि फैक्ट्री अवैध थी या नहीं। फिलहाल इस हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है।

(दैनिक भास्कर की खबर से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.