कोरोना : नीम हकीमी ज्ञान देने पर बाबा रामदेव पर मुकदमे की तैयारी

baba ramdev

पतंजलि उत्पादों के ब्रांड एंबेसडर व योग गुरु बाबा रामदेव को कोरोना पर नीम हकीमी ज्ञान देना भारी पड़ सकता है।

उत्तराखंड के रामनगर में समाजवादी लोकमंच के कार्यकर्ताओं मुकदमा दर्ज करने को तहरीर दी है।

मंच के मुनीष कुमार ने कहा कि रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव ने 25 अप्रैल को दिन में 12 बजे से ई एजेंडा आज तक पर बाबा रामदेव के इम्युनिटी बढ़ाने के रामबाण टिप्स का 24.43 मिनट का एक कार्यक्रम प्रसारित किया गया।

कार्यक्रम शुरू होने के लगभग 5 मिनट बाद बाबा रामदेव ने कोरोना को लेकर बेहद भ्रामक व जनता को गुमराह करने वाले आत्मघाती नुस्खे बताए गए

इस कार्यक्रम में रामकृष्ण यादव उर्फ बाबा रामदेव द्वारा कहा गया है कि सांस को अंदर भरकर, रोककर, यथाशक्ति फिर बाहर छोडऩा है, सेल्फ टेस्टिंग भी हो जाती है।

हाइपर टेंशन, हार्ट प्राब्लम वाले, आस्थमा वाले, क्रोनिक डिजीज वाले जो बुजुर्ग हैं वो आधा मिनट तक और जवान 1 मिनट तक सांस रोक लेते हैं। इसका मतलब आपको कोरोना नहीं है।

उन्होंने दावा किया कि अनुलोम-विलोम के साथ आप सरसों का तेल नाक में डाल दें तो पूरी सांस नली में कहीं भी कोरोना हो तो वह पेट में चला जाएगा। और वहां पेट के केमिकल उसे मार देंगे।

जैसे हैंड वाश, सेनेटाइजर और साबनु का घोल कोरोना को मारता है। वैसे ही पेट के नेचुरल केमिकल कोरोना को मार देंगे।

मुनीष कुमार ने कहा कि बाबा रामदेव व ‘आज तक’ द्वारा प्रसारित उक्त कार्यक्रम देश के स्थापित कानून डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 का खुला उल्लंघन है।

लिहाजा बाबा रामदेव व आज तक के सम्पादक के खिलाफ मकुदमा कायम कर कानूनी कार्यवाही करने की तहरीर दी गई है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)