डिलीवरी स्टाफ झेल रहे मौसम की मार, एक तरफ हीटवेव और दूसरी तरफ तेज बारिश

delivery boys under a tree shade in a traffic jam

पहले से ही मजदूरों की कमी से जूझ रही फ्रंटलाइन वर्कर्स को नियुक्त करने वाली कंपनियों को अब हीटवेव की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

देश भर में चरम मौसम कंपनियों के डिलीवरी स्टाफ को प्रभावित कर रहा है, क्योंकि उत्तर भारत हीटवेव और दक्षिण भारत भारी वर्षा से जूझ रहा है।

दिल्ली, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्य भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं और कुछ स्थानों पर तापमान लगभग 50 डिग्री सेल्सियस को छू रहा है, जबकि बेंगलुरु और कोयंबटूर जैसे शहरों में भीषण गर्मी पड़ रही है।

लेट डिलीवरी पर कोई जुर्माना नहीं

इकनॉमिक टाइम्स ब्युरो की रिपोर्ट के मुताबिक Zomato, Swiggy, Amazon, Dunzo, Licious और Zepto जैसे स्टार्टअप अपने राइडर्स की मदद के लिए नई प्रणाली शुरू कर रहे हैं और देर से डिलीवरी करने पर कोई जुर्माना भी नहीं लगा रहे हैं।

फूड डिलीवरी ऐप Zomato ने डिलीवरी पार्टनरों को मौसम के पूर्वानुमान के बारे में अवगत रखने के लिए एक पेशेवर को रखा है, जबकि क्विक कॉमर्स स्टार्टअप Zepto ने प्रत्येक डिलीवरी के बाद ब्रेक अनिवार्य कर दिया है। रेस्टोरेंट एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Swiggy ने अपने गिग वर्कर्स के लिए बेहतर रेनकोट तैयार किए हैं।

ये कंपनियां चरम मौसम की स्थिति के लिए समाधान निकालने के लिए प्रयास कर रही हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कंपनियां कई ऑर्डर साथ जोड़ रही हैं और डिलीवरी की समयसीमा बढ़ा रही हैं ताकि डिलीवरी कर्मचारी प्रभावित न हों।

उन्होंने अपने डिलीवरी स्टाफ के लिए तत्काल स्वास्थ्य सहायता के लिए डॉक्टरों के साथ भी करार किया है।

Zomato ने बड़े शहरों में जलपान केंद्र स्थापित किए हैं और इसे आगे बढ़ाने की योजना है। Zomato में खाद्य वितरण के मुख्य परिचालन अधिकारी, मोहित सरदाना ने कहा कि यह जलपान केंद्र न केवल Zomato के डिलीवरी पार्टनरों को, बल्कि अन्य प्लेटफार्मों के भागीदारों को भी पूरा करते हैं, और श्रमिकों को मुफ्त में जलपान प्रदान किया जाता है और डेलीवेरियों के बीच आराम कर सकते हैं।

‘कंपनी हमें गुलाम मानती है’, जोमैटो-स्विगी के ‘डिलीवरी पार्टनर’ कंपनी के शोषण से त्रस्त

Zomato के पास मासिक रूप से तीन लाख से अधिक सक्रिय डिलीवरी पार्टनर हैं।

Amazon के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनकी कंपनी ने गर्मी की सुरक्षा पर एक विस्तृत प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया है जिसमे बताया जाएगा की हीटवेव के दौरान क्या करें और क्या न करें।

Zepto हर डिलीवरी के बाद राइडर्स को आराम करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

Zepto के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमारा मॉडल इस हीटवेव के दौरान डिलीवरी पार्टनर्स के लिए अधिक अनुकूल है क्योंकि उनके पास डिलीवरी पूरा करने के बाद हर 10 मिनट में छाया में ब्रेक लेने का अवसर होता है, अन्य मॉडलों के विपरीत जो लंबे समय तक डिलीवरी के समय वर्करों को एक लंबे समय के लिए गर्मी में यात्रा करने के लिए मजबूर करते हैं। बिना ब्रेक के जब तक वे अपनी डिलीवरी पूरी नहीं कर लेते।”

नए चमकदार रेनकोट करेंगे मदद

कर्नाटक में, जो लगातार बारिश का सामना कर रहा है, सभी प्लेटफार्मों पर डिलीवरी अधिकारियों को सुरक्षात्मक रेनकोट वितरित किए जा रहे हैं।

Swiggy, जिसके साथ 2 लाख 70 हजार डिलीवरी वर्कर हैं, एक उच्च गुणवत्ता वाले पॉलिएस्टर कपड़े को शामिल करने के लिए अपने बरसाती में सुधार कर रहा है, जिससे रोशनी टकराकर दूर तक बिखरेगी और सड़क पर आसानी से दिखेगी।

Dunzo के डिलीवरी पार्टनर्स के बैठने और आराम करने के लिए वेयरहाउस कैंपस के अंदर वेटिंग एरिया बनाने पर विचार कर रहा है, जो चरम मौसम की स्थिति वाले क्षेत्रों में फायदेमंद है।

सड़क पर किसी भी तरह की आपात स्थिति में Amazon डिलीवरी अधिकारी अपने ऐप के माध्यम से वैश्विक सुरक्षा केंद्र तक पहुँच सकते हैं।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.