नपिनो: लगातार ज्ञापन सौंपने के बाद भी 270 मज़दूरों को नहीं किया जा रहा कार्यबहाल

हरियाणा के मानेसर सेक्टर 3 के प्लाट नम्बर 7 में स्थित नपिनो ऑटो एण्ड इलैक्ट्रॉनिक लिमिटेड के 270 मज़दूरों को अभी तक कार्यबहाल नहीं किया गया है।

नपिनो यूनियन के सदस्य पिछले डेढ़ महीने से लगातार अपने साथी मज़दूरों की कार्यबहाली के लिए संघर्ष कर रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को एटक के यूनियन लीडर अनिल पवार की अध्यक्षता में नपिनो मज़दूर यूनियन के सदस्यों ने डीसी कार्यालय में मज़दूरों में बढ़ रही अशांति के संम्बंध में अपना ज्ञापन सौंपा।

ये भी पढ़ें-

उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने नपिनो यूनियन के सदस्यों को आस्वाशन दिया है कि वह जल्द ही श्रम विभाग के अधिकारीयों के साथ एक मीटिंग बुलाएंगे और मज़दूरों की मांगों को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

मज़दूरों में अशांति का माहौल

नपिनो यूनियन के सदस्यों का कहना है कि प्रबंधन ने 3 अगस्त को मज़दूरों और प्रबंधन के बीचा समझौता हुआ था जिसमें कम्पनी कर अधिकारीयों ने मज़दूरों को यह आश्वाशन दिया था कि जल्द ही सभी मज़दूरों को काम पर वापस बुला लिया जायेगा।

लेकिन अभी तक प्रबंधन की तरफ से अभी तक कोई नहीं नोटिस जारी नहीं किया गया है। उनका कहना है कि उलटा प्रबंधन सेक्टर 7 स्थित नपिनो कंपनी की मशीनों को शिफ्ट करने का काम कर रहा है। जिसके कारण मज़दूरों में अशांति का माहौल है।

कब और क्यों किया गया था कार्यबहाल

आप को बता दें कि 3 अगस्त को मज़दूरों ने अपनी निलंबित मांगों के पूरा करने के लिए 20 दिनों तक लगातार जारी हड़ताल को ख़त्म कर दिया था। इस हड़ताल में 271 मजदूरों ने भाग लिया, जिसमें पुरुष के साथ महिलाओं ने भी हिस्सा लिया था।

इसी दिन प्रबंधन और मज़दूर संगठन के बीच एक समझौता हुआ था। इस समझौते में प्रबंधन और हड़ताली मज़दूरों की आपसी सहमति से सभी मज़दूरों से काम पर वापस आने को कहा था। लेकिन अभी तक मज़दूरों को वापस नहीं लिया गया है।

5 सितम्बर को भी सौंपा था मांग पत्र

गौरतलब है कि बीते 5 सितम्बर को भी नपिनो मज़दूर यूनियन के सदस्यों में अपनी मांगों का ज्ञापन एक अन्य उपायुक्त को सौंपा था। जिन्होंने जल्द ही बैठक कर मज़दूरों की समस्या को दूर करने का आस्वाशन दिया था।

नपिनो मज़दूर यूनियन का कहना है कि नपिनो में लंबे समय से मांगपत्र लंबित पड़ा हुआ है और मैनेजमेंट यूनियन की लाख शिकायतों के बावजूद वार्ता करने को तैयार नहीं था।

ये भी पढ़ें-

जिसके बाद सभी मज़दूरों में नपिनो मज़दूर यूनियन के साथ मिल कर हड़ताल शुरू कर दी थी। यह हड़ताल पिछले चार साल से लम्बित सामूहिक मांग पत्र और 6 मज़दूरों के निलम्बन को लेकर शुरू की गयी थी।

मंगलवार को सौंपे गए ज्ञापन के प्रतिनिधि मण्डल में एटक के यूनियन लीडर अनिल पवार, कुलदीप सिंह, के पी सिंह, नपिनो ऑटो यूनियन के प्रधान नरेश कुमार, महासचिव परशुराम, राजू चौहान, हेमा, मनोज कुमार मुंजाल शो वाँ से चंदन सिंह महासचिव, बलबीर कम्बोज, सतपाल नैन, अनीता यादव, लीलावती, शिव कुमार, मुकेश यादव, सुधीर पाल, सतीश धlनिया , अशोक कुमार, धीरेन्द्र गुप्ता, संदीप कुमार, मोनिका, ज्योति, सुनीता, आदि शामिल रहे।

(स्टोरी संपदित- शशिकला सिंह)

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.