मजदूर संघों ने की खनिकों को 1.5 लाख रुपये बोनस देने की मांग

coal mines in india jharkhand

धनबाद में स्थित कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड SALE के खनन कर्मियों (खनिक) ने राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन (RCMU) संबद्ध INTUC से साथ मिल कर 1.5 लाख रुपये के बोनस की मांग की है।

RCMU केंद्रीय समिति के अध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह और महासचिव एके झा ने कहा कि सभी दुर्गा पूजा उत्सव शुरू हो गया है लेकिन खनिकों को अभी तक बोनस का भुगतान नहीं किया गया जिसके कारण सभी खनिक काफी निराश हैं।

ये भी पढ़ें-

सीआईएल में 4.88 लाख से अधिक खनिक काम करते हैं जिसमें से 2.50 लाख ठेका खनिक हैं वहीं सेल कोलियरी में 30,000 से अधिक खनिक काम करते हैं।

ठेका और स्थाई खनिकों को मिले सामान्य बोनस

RCMU ने कल कोलकाता में राष्ट्रीय ट्रेड यूनियनों के साथ CIL प्रबंधन द्वारा बुलाई गई बोनस बैठक की पूर्व संध्या पर खनिकों को बोनस भुगतान की मांग की है।

इस बैठक में भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस), ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (एआईटीयूसी), सेंट्रल इंडस्ट्रियल ट्रेड यूनियन (सीटू) और हिंद मजदूर सभा (एचएमएस) सहित केवल चार राष्ट्रीय ट्रेड यूनियनों के नेताओं को बुलाया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय खान मजदूर महासंघ (INTUC) को बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया।

सभी ट्रैड यूनियनों ने अपने मांग पत्र में कहा है कि खनिकों को अब तक बोनस नहीं मिला है यह दुर्भाग्यपूर्ण है। RCMU ने सदस्यों की मांग है की कंपनी के नियमित (स्थायी) कोयला मज़दूरों की तरह ही ठेका मज़दूरों को भी बोनस का भुगतान किया जान चाहिए।

RCMU के सदस्यों का कहना है कि भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) के खनिकों को CIL द्वारा निर्धारित वेतनमान नहीं दिया गया है। उन्होंने वेतनमान लागू करने के लिए बीसीसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक समीरन दत्ता और धनबाद डीसी संदीप सिंह से अनुरोध किया।

ये भी पढ़ें-

गौरतलब है कि देश की तमाम कंपनियों ने अपने मज़दूरों को बोनस देना शुरू कर दिया है इस दौर में सब से आगे जमशेदपुर में स्थित टाटा मोटर्स प्लांट है। यहां के लगभग 9300 से अधिक कर्मचारियों के बैंक एकाउंट के बोनस की राशि सोमवार को आगई है। प्लांट में करीब 5600 स्थायी कर्मचारियों और बाइसिक्स के 3700 कर्मचारियों के एकाउंट में पैसे चले गये।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.