एसकेएम ने लखीमपुर खीरी के शहीदों की दी श्रद्धांजलि, पहुंचे शीर्ष नेता

लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड की पहली बरसी पर लखीमपुर खीरी के कांधला घाट गुरुद्वारा में एसकेएम के नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान बूटा सिंह बुर्जगिल, राकेश टिकैत, रमिंदर पटियाला, गुरमनीत मंगत और अन्य राष्ट्रीय स्तर के नेता उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें-

आप को बात दें कि पिछले साल 3 अक्टूबर को तिकोनिया, लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश में शांतिपूर्ण आंदोलन कर वापस लौट रहे किसानों पर BJP संसद के बेटे द्वारा थार गाड़ी चढ़ा दी थी। इस घटना में चार किसानों और एक पत्रकार की मौत हो गयी थी, 13 से अधिक किसान बुरी तरह घायल हुए थे।

जिसके बाद से SKM लगातार लखीमपुर खीरी हत्याकांड के मुख्य साजिशकर्ता अजय मिश्र टैनी को केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री के पद से बर्खास्त किया जाये जाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही उनकी मांग है कि, निर्दोष किसानों की जेल से रिहाई और उनके ऊपर लगाए झूठे केस वापस लिया जाये।

देश भर में इस घटना के खिलाफ कड़ा विरोध -प्रदर्शन किया गया था। किसान संगठन का कहना है कि शहीद किसानों के अंतिम संस्कार के दौरान किसान नेताओं के साथ सरकार का कुछ मांगों पर समझौता हुआ, लेकिन उन मांगों पर न तो केन्द्र सरकार ने और न ही राज्य सरकार ने कोई ध्यान दिया।

उनका कहना है कि 3 अक्टूबर की घटना के संबंध में हमने जो शिकायत, एफआईआर संख्या 219/21 दर्ज कराई थी, उसके विभिन्न पहलुओं पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

ये भी पढ़ें-

SKM की मांग है कि साजिशकर्ता अजय मिश्र टैनी को केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री के पद से बर्खास्त किया जाये, निर्दोष किसानों को तत्काल रिहा किया जाये और शहीद किसानों और घायलों के परिवारों को आर्थिक मदद और सरकारी नौकरी का वायदा पूरा किया जाये।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.