अलवर: पिछले 4 महीने से चल रहा प्रवासी मजदूरों का शोषण, वीडियो के जरिए मजदूरों ने लगाई इंसाफ की गुहार

राजस्थान के अलवर जिले में एक कंपनी में काम करने वाले एक दर्जन से अधिक मजदूरों का शोषण चल रहा है। मजदूरों ने अपनी व्यथा एक वीडियो के जरिए जाहिर की है। वीडियो में मजदूर पिछले चार महीने से वेतन नहीं मिलने की बात कर रहे हैं।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें सभी मजदूर हाथ जोड़कर श्रम विभाग के अधिकारियों से उन्हें मुक्त कराने और न्याय दिलाने की मांग कर रहे है।

दरअसल, अलवर जिले के बहरोड औद्योगिक क्षेत्र में स्थित जयडूर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में झारखंड, बिहार और आसपास के राज्यों के मजदूरों को गुजरात के ठेकेदार के माध्यम से भर्ती कराया गया था।

एक दर्जन से अधिक मजदूर चार महीने पहले मजदूरी करने के लिए फैक्ट्री आये थे। उन्हें कंपनी में काम करते हुए चार महीने से अधिक समय हो गया लेकिन उन्हें वेतन नहीं दिया गया। ऐसे भी आरोप है कि इन मजदूरों के साथ बंधुआ मजदूरों जैसा व्यवहार हुआ करता था।

मजदूरों का कहना है कि उनके पास राशन के लिए पैसे नहीं है। उधारी से राशन लेकर गुजारा कर रहे थे। अब तो उधारी मिलना भी बंद हो गई है। न ही उनके पास खाने को राशन है।

VIDEO- https://www.youtube.com/watch?v=BQWLbdvs4rE

यह भी आरोप है कि जब सभी मजदूर कंपनी से घर जाने के लिए बाहर आते हैं तो उन्हें गेट के बाहर नहीं जाने दिया जाता है। ऐसे में रुपये नहीं होने के कारण उनके घरों में भी हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में मजदूरों ने इस मामले की शिकायत सोशल मीडिया के माध्यम से श्रम विभाग के अधिकारियों से की है।

सोशल मीडिया पर मजदूरों का जमीन पर बैठे हुए वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह श्रम विभाग के अधिकारियों से उन्हें मुक्त कराने तथा न्याय दिलाने की बात हाथ जोड़ कर कहते दिख रहे हैं। यह मजदूर बिहार, झारखंड और अन्य राज्यों के हैं।

वीडियो वायरल होने पर पुलिस वाले कंपनी में पहुंचे और मजदूरों से बात कर कंपनी प्रबन्धन को थाने बुलाया गया। प्रबंधन इन आरोपों को साफ नाकार रहा है। प्रबंधन का कहना है कि गुजराती ठेकेदार नाथू भाई पटेल 19 जून को कंपनी के डेढ़ लाख रुपए लेकर भाग गया है। पुलिस के सामने कंपनी मैनेजर ने इन मजदूरों का भुगतान करने की बात कही।

(साभार-आज तक)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.