बैंगलोर की महिला कपड़ा मजदूर यूनियन अध्यक्ष रुक्मिणी वी पी जर्मनी में Bremen Solidarity Award से सम्मानित

Rukmini VP

महिला अधिकार आंदोलन में योगदान और सक्रियता के लिए बैंगलोर की महिला कपड़ा मजदूर यूनियन की अध्यक्ष रुक्मिणी वी पी को जर्मनी के शहर ब्रेमेन की सेनेट ने सोमवार को 17वें Bremen Solidarity Award से सम्मानित किया ।

यह पुरस्कार उन्हें ब्रेमेन के फ्री हैन्सियाटिक सिटी के मेयर एंड्रियास बोवेन्सशुल्ट द्वारा दिया गया जिसमें 10,000 यूरो और ब्रेमेन के कलाकार बर्नड अल्टेनस्टीन द्वारा बनाया गई मूर्ति दी गई।

मुन्नाडे और GLU की सह-संस्थापक रुक्मिणी वडेरापुरा पुट्टस्वामी को “महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा का मुकाबला करने की प्रतिबद्धता” के लिए पुरस्कार के 17वें संस्करण की विजेता के रूप में चुना गया।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

साल 2016 में, बैंगलोर के कपड़ा मजदूरों ने EPF वापस लेने के लिए प्रस्तावित संशोधनों के खिलाफ एक शांतिपूर्ण लेकिन बहुत मजबूत हड़ताल की थी।

हजारों मजदूरों ने बंगलोर-चेन्नई हाइवे पर चक्काजाम किया था। जिसके फलस्वरूप उस प्रस्तावित संशोधन पर रोक लगा दी गई थी।

ब्रेमेन में ऊपरी टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में रुक्मिणी ने कहा, “महिलाएं कई वर्षों से कपड़ा कारखानों में काम कर रही हैं, लेकिन हमें उनके काम करने और रहने की स्थिति में कोई सुधार नहीं दिख रहा है।”

“पश्चिमी दुनिया में विकसित देशों की सरकारों को विकाशील देश या ग्लोबल साउथ के उत्पादक देशों में हो रहे मजदूरों के श्रम अधिकारों के हनन के बारे में पता होना चाहिए। उन्हें उनके मजदूरों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और उन्हें संबोधित करने के लिए उचित उपाय करना चाहिए।”

बोवेन्सशुल्ट ने कहा, “बहुराष्ट्रीय फैशन समूह जो सप्लाइ चेन में सामाजिक और पर्यावरणीय मानकों का पालन नहीं करते हैं, उनका महिलाओं के शोषण में उतना ही योगदान है जितना कि उनके खरीदारी व्यवहार और राजनीति के साथ उपभोक्ताओं का, जिन्होंने अब तक अपने कानूनी विकल्पों को सीमित कर दिया है।”

पुरस्कार के पिछले विजेताओं में नेल्सन और विनी मंडेला (1988), आंग सान सू की (1994), सुमाया फरहत-नासर (फिलिस्तीन) और 2003 में गिला स्विर्स्की (इज़राइल) शामिल हैं।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.