आम आदमी पर महंगाई की दोहरी मार, घरेलू गैस के कीमतों में बेतहाशा वृद्धि

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के बीच सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी के दामों में एक बार फिर से बढ़ोतरी की है। इस कदम से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के लोगों को महंगाई का एक ओर झटका लगा है। दिल्ली में एक बार फिर  रसोई गैस के सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं, यह इजाफा सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि देशभर में हुआ है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा इजाफा किए जाने के बाद गुरुवार से राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 794 रुपये हो गया है। इसमें 25 रुपये का इजाफा किया गया है। इससे पहले यह 769 रुपये था।

गुरुवार को जब लोग रसोई गैस की बुकिंग कराने लगे तो उन्हें बढ़े दाम के बारे में जानकारी मिली। फरवरी महीने में अब तक तीन बार रसोई गैस के दाम में बढ़ोतरी हो चुकी है।

बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (Indian Oil Corporation Limited) ने फरवरी महीने में 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों तीसरी बार इजाफा किया है।

इसके पहले IOCL ने 4 फरवरी और 14 फरवरी को दाम बढ़ाए थे। इस तरह रसोई सिलेंडर के दामों 100 रुपये का इजाफा हो चुका है।

IOCL ने 4 फरवरी को रसोई गैस के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद 15 फरवरी को सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ाए। 25 फरवरी को IOCL ने 25 रुपये की बढ़ोतरी की।

विभिन्न शहरों में 14.2 किलो रसोई गैस का दाम

गुरुग्राम : 803 रुपये

फरीदाबाद : 796 रुपये

सोनीपत : 803 रुपये

गाजियाबादः  792 रुपये

नोएडा : 792 रुपये

कानपुर : 809 रुपये

लखनऊ : 832 रुपये

रांची: 851.50 रुपये

वाराणसी-857.50 रुपये

नई दिल्ली- 794 रुपये

गौतमबुद्धनगर-792 रुपए

बता दें कि पिछले साल दिसंबर महीने में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 2 बार इजाफा हुआ था। एक दिसंबर को IOCL ने 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 594 रुपये से बढ़ाकर 644 किया गया ​था। इसके बाद 15 दिसंबर को इसकी कीमत में इजाफा करते हुए 694 रुपये कर दी थी। इसके बाद जनवरी में तो कीमत में इजाफा नहीं किया, लेकिन फिर फरवरी में 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर  में तीन बार इजाफा हो चुका है। बता दें कि इससे पहले जनवरी महीने में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत 694 रुपये थी।

शुक्रवार को जहां IOCL ने रसोई गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया है तो सरकारी तेल विपणन कंपनियों की ओर से लगातार दूसरे दिन बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की कई है।  राजधानी दिल्ली में फिलहाल पेट्रोल 90.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.32 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

(मेहनतकश की खबर से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.