स्पेन में घरेलू कामगारों को अन्य वर्करों जैसी सुविधा देने का बना कानून, 3.7 लाख लोग होंगे लाभान्वित

स्पेन की सरकार ने मंगलवार को हजारों घरेलू कामगारों और देखभाल करने वालों को पहली बार बेरोजगारी लाभ और अन्य नौकरी सुरक्षा उपायों का अधिकार देने वाला एक कानून पारित किया।

श्रम मंत्री योलान्डा डियाज़ ने कहा कि कानून से 370,000 से अधिक घरेलू कामगारों को लाभ होगा, जिनमें से 95% महिलाएं हैं।

उन्होंने कहा कि इस विधेयक का उद्देश्य उन मज़दूरों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करना है जिनकी नौकरियों को बहुत लंबे समय से कम करके आंका गया है।

ये भी ज़रूर पढ़ें-

डिआज़ ने कहा, “अगर हमारे जीवन में कोई काम है जो महत्वपूर्ण है तो वह है देखभाल और सफाई, और इस कारण से मुझे लगता है कि आज देश बेहतर है।”

लम्बे समय से ट्रेड यूनियनों कर रहीं थीं मांग

कानून अक्टूबर में प्रभावी होगा। प्रधान मंत्री पेड्रो सांचेज़ ने सोमवार को घोषणा की कि विधेयक मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में पारित किया जाएगा, यह कहते हुए कि यह “अस्वीकार्य अन्याय को समाप्त करना” था।

डियाज़ ने कहा कि कानून यूरोपीय संघ और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन दोनों की लंबे समय से चली आ रही सिफारिशों का पालन करता है कि निजी घरों में काम करने वाले घरेलू कामगारों को अन्य मज़दूरों के समान अधिकार होने चाहिए।

ये भी ज़रूर पढ़ें-

डियाज़ ने कहा कि एक तिहाई सफाईकर्मी और देखभाल करने वाले 50 वर्ष से अधिक आयु के थे। 40% से अधिक विदेशी हैं, मुख्यतः कोलंबिया, रोमानिया और होंडुरास से।

यूनियनों और घरेलू कामगारों के समूह ने बिल के लिए लंबे समय से प्रचार किया है। उन्होंने तर्क दिया कि अधिकांश घर की सफाई करने वालों और देखभाल करने वालों के पास कोई सामाजिक या श्रम सुरक्षा नहीं थी और अक्सर सप्ताह में 60 घंटे तक काम करते थे। उन्हें बिना किसी सूचना या औचित्य के निकाल भी दिया जा सकता है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.