अमेरिका में मजदूर दिवस 5 सितम्बर को क्यों मनाया जाता है?

अमेरिका में मजदूर दिवस (Labour Day) 5 सितम्बर को मनाया जाता है। वैसे तो दुनिया के दूसरे देश 1 मई को मजदूर दिवस मनाते हैं, लेकिन अमेरिका 5 सितंबर को ही मजदूर दिवस मनाता है।

इस दिन अमेरिका में मज़दूरों को एक छोटी छुट्टी मिलती है। दरअसल, 4 मई 1886 को शिकागो (Chicago) में हुआ हेमार्केट अफेयर को मनाने के लिए तारीख का चयन किया गया था।

हेमार्केट मामला एक मज़दूर प्रदर्शन के रूप में शुरू हुआ जो एक बमबारी के बाद समाप्त हुआ, जिसमें चार लोग मारे गए और 70 से अधिक घायल हो गए।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

इस घटना को अमेरिकी श्रमिक आंदोलन में एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखा जाता है और इसने सरकार के कार्य दिवस को आठ घंटे तक सीमित करने के निर्णय को प्रभावित किया। बता दें कि मज़दूर आंदोलन 19वीं सदी के अंत में शुरू हुआ और 1894 में समाप्त हुआ।

इन समस्याओं से जूझ रहे थे मज़दूर

1800 के अंत में औद्योगिक क्रांति के दौरान दुनियाभर के मज़दूरों को दिन में 12 घंटे, सप्ताह के सातों दिन काम करने के लिए मजबूर किया गया था। संयुक्त राज्य के कई राज्यों में बच्चों की सुरक्षा के लिए कोई कानून नहीं था और पांच वर्ष से कम उम्र के कई लोग मीलों, कारखानों और खानों में काम करते थे, ताकि वयस्कों द्वारा की जाने वाली कमाई का एक अंश कमा सकें।

काम की स्थितियां असुरक्षित थीं और ताजी हवा, स्वच्छ सुविधाओं और अवकाश तक हर किसी की पहुंच नहीं थी। जैसे-जैसे उत्पादन कार्य कृषि कार्य से आगे बढ़ना शुरू हुआ तो 18 वीं शताब्दी के अंत में मज़दूरों

ने खराब काम की परिस्थितियों, लंबे घंटों और उनके द्वारा काम किए गए दिनों की संख्या के विरोध में हड़ताल और रैलियां आयोजित करना शुरू कर दिया।

राष्ट्रपति ने  रिपब्लिकन का बहिष्कार किया

राष्ट्रपति जो बिडेन ने एमएजीए रिपब्लिकन का बहिष्कार किया है उनका कहना है की ” मज़दूर दिवस को पिच करते हुए संघ के सदस्यों से दो प्रमुख स्विंग राज्यों में अपील की है कि उन्हें उम्मीद है कि नवंबर में उनकी पार्टी का प्रभाव रहेगा।

2 मिलियन सदस्यीय सर्विस एम्प्लॉइज इंटरनेशनल यूनियन की अध्यक्ष मैरी के हेनरी ने मध्यावधि चुनावों में यूनियनों के लिए बिडेन की चैंपियनिंग को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि मज़दूरों को देश भर में युद्ध के मैदानों में लामबंद करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कामकाजी लोग बाहर निकले।

हेनरी ने कहा, हम वास्तव में इस बारे में उत्साहित हैं कि राष्ट्रपति सीधे कार्यकर्ताओं से बात कर रहे हैं, अगर उनके पास अवसर होता, तो वे एक संघ में शामिल होते। उसने कहा कि इस राष्ट्रपति ने संकेत दिया है कि वह किस पक्ष में है। और वह कामकाजी लोगों के पक्ष में है।

1894 में मनाया गया पहला मजदूर दिवस

इन घटनाओं के बा कई राजनेताओं ने मजदूरों के प्रयासों का जश्न मनाने के लिए एक दिन की स्थापना करके श्रम को अपने पक्ष में वापस लाने की मांग की। संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाने वाला पहला मजदूर दिवस सितंबर 1894 में हुआ था। बता दें कि अमेरिका 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस नहीं मनाता है।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.