‘सिर फोड़ देना…’, करनाल एसडीएम का बर्बर फरमान और खून से लथपथ हुए किसान

karnal kisan lathicharge

केंद्र सरकार के विवादित कृषि कानूनों के चलते किसान पिछले करीब 10 महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन बीजेपी शासित हरियाणा में किसानों और पुलिस के बीच पिछले कई महीनों से टकराव होता आया है, किसानों पर लाठीचार्ज और उन्हें गिरफ्तार करने के लगातार आरोप लगते आए हैं।

लेकिन अब हरियाणा के करनाल से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें डिप्टी मजिस्ट्रेट (SDM) पुलिसकर्मियों को ये आदेश दे रहे हैं कि यहां से कोई भी गुजरे तो उसका सिर फूटा होना चाहिए।

करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा का ये वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है, तमाम लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं। लेकिन खास बात ये है कि, इस वीडियो के सामने आने के ठीक बाद कई ऐसी तस्वीरें भी सामने आने लगी हैं, जिनमें किसानों के सिर से खून निकलता हुआ नजर आ रहा है। साथ ही पुलिस के लाठीचार्ज के भी वीडियो शेयर किए जा रहे हैं।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट का जो वीडियो सामने आया है उसमें वो कहते दिख रहे हैं, “सिंपल है, जो भी हो यहां से कोई भी वहां नहीं जाएगा। मैं स्पष्ट कर देता हूं कि सिर फोड़ देना. मैं ड्यूटी मजिस्ट्रेट हूं, लिखित में बता रहा हूं। सीधे लठ मारना सिर पर… कोई डाउट? कोई जाएगा इसे ब्रीच करके? सीधे उठा उठाकर मारना पीछे से. कोई डायरेक्शन की जरूरत नहीं है। ये नाका हम ब्रीच नहीं होने देंगे। हम दो दिन से ड्यूटी कर रहे हैं। क्लियर है, यहां से कोई बंदा नहीं जाना चाहिए, अगर जाए तो उसका सिर फूटा होना चाहिए।”

दरअसल हरियाणा के करनाल में मुख्यमंत्री खट्टर और बीजेपी के तमाम विधायकों और सांसदों की एक बैठक थी। बीजेपी के खिलाफ किसान प्रदर्शन कर रहे हैं, तो इस मौके पर भी कुछ किसानों ने प्रदर्शन करने की तैयारी की थी। जिसे देखते हुए पुलिस फोर्स को तैनात किया गया था।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट के इन आदेशों के बाद जब किसान प्रदर्शन करने उतरे तो उन पर जमकर लाठियां बरसाई गईं। कई किसानों के सिर पर गहरी चोटें भी आई हैं। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

किसानों पर लाठीचार्ज से घायल किसानों की तस्वीरे और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं। वहीं इस सरकारी बर्बरता के विरोध में ट्वीटर पर #FarmersProtest #किसान_विरोधी_भाजपा #किसानद्रोही_बीजेपी #करनाल_DM_सस्पेंड_करो जैसे ट्रेंड शुरू हो गए हैं।

(साभार-द क्विंट)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.