दिल्ली जूता फ़ैक्ट्री हादसः 6 मज़दूरों का शव तक नहीं मिला, एक दिन में छह दुर्घटनाओं में मारे गए 15 मज़दूर

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/06/delhi-shoe-factory-fire.png

21 जनवरी को दिल्ली के जूता फ़ैक्ट्री में लगी आग में छह मज़दूरों की लाशें तक नहीं मिलीं। अब पुलिस ने जले हुए अवशेषों को फारेंसिक लैब में भेजा है। उधर परिजन फैक्ट्री के बाहर अपने प्रियजनों के इंतज़ार में बैठे हुए थे।

लेकिन उस दिन इसी तरह की पांच और औद्योगिक दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें कुल 15 मज़दूरों की जान गई।

सोमवार को दिल्ली के उद्योग नगर, महाराष्ट्र के जालना, उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद, केरल के त्रिशूर और तमिलनाडु के विरुधुनगर में हुए हादसे में बच्चे-महिलाओं समेत कम से कम 14 मजदूरों की मौत हो गई। जबकि ढेरों मजदूर घायल हो गए हैं।

1. दिल्ली : जूतों के गोदाम में भीषण आग

पश्चिमी दिल्ली में जूतों के गोदाम में सोमवार सुबह भीषण आग लग गई। अमर उजाला की खबर के अनुसार इस आग में आजमगढ़ के दो सगे भाईयों की जलकर मौत हो गई।

कुछ श्रमिक इमारत से निकलने में कामयाब रहे तो कुछ ने छलांग लगाकर अपनी जान बचाई।

पुलिस ने बताया कि गोदाम के मालिक की पहचान पंकज गर्ग के रूप में हुई है जो फरार है। पुलिस ने घटना के संबंध में उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 308 (गैरइरादतन हत्या के प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

2.तमिलनाडु : अवैध पटाखा इकाई में विस्फोट, चार की मौत

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में सत्तूर के निकट पटाखों की एक अवैध इकाई में हुए विस्फोट में पांच साल के एक बच्चे और दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई।

निर्मित और गैरनिर्मित पटाखों में घर्षण की वजह से हुए विस्फोट में दुर्घटना हुई।

पुलिस के अनुसार इस संबंध में जिस मकान में विस्फोट हुआ उसके मालिक समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सत्तूर में वेंबाकोट्टाई पुलिस थानाक्षेत्र के थायिलपट्टी स्थित एक घर में यह धमाका हुआ जहां अवैध पटाखा इकाई का संचालन किया जा रहा था।

3. केरल : खदान में धमाका, एक व्यक्ति की मौत, चार घायल

केरल के त्रिशूर जिले में सोमवार को एक खदान में विस्फोट होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए।

इनमें से एक की हालत गंभीर है। घटना तलप्पिल्ली तालुक में मुल्लुरकारा पंचायत में गैर-लाइसेंसशुदा खदान में हुई।

विस्फोट में 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पश्चिम बंगाल के एक व्यक्ति समेत चार अन्य घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि कुछ समय से खदान में काम नहीं चल रहा था क्योंकि उसका लाइसेंस वापस ले लिया गया था। खदान में रखे विस्फोटक में धमाका होने से घटना हुई।

4.महाराष्ट्र : फैक्ट्री में विस्फोट, चार श्रमिकों की मौत

महाराष्ट्र के जालना जिले में सप्ताहांत में एक इस्पात विनिर्माण इकाई में हुए विस्फोट के दौरान घायल हुए चार श्रमिकों की निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई।

पुलिस ने सोमवार को बताया कि हादसे में घायल हुए सरोज कुमार कबी, अवधेश कुमार पाला, हेमंत कुमार और श्याम सुंदर यादव की रविवार को मौत हो गई।

महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र में स्थित सपाश्रृंगी स्टील मिल में शनिवार को एक ब्वॉयलर फट गया और गर्म पिघला हुआ लोहा श्रमिकों पर गिर गया।

इस घटना में 10 श्रमिक घायल हुए थे। चार श्रमिकों को जालना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था जबकि छह अन्य को औरंगाबाद ले जायागया।

कंपनी के प्रबंधक के खिलाफ कथित लापरवाही के लिए मामला दर्ज हुआ है और जांच हो रही है।

5.उत्तरप्रदेश : विस्फोट से मकान की छत गिरी, एक की मौत

उत्तरप्रदेश के फर्रूखाबाद जिले में अवैध रूप से पटाखा बनाते हुए विस्फोट के बाद रसोई गैस का सिलेंडर फटने से एक मकान ध्वस्त हो गया जिससे एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई तथा दो अन्य जख्मी हो गए।

पुलिस ने बताया कि फर्रुखाबाद-एटा सीमा पर स्थित मेरापुर थाना क्षेत्र के देवसनी गांव में निरंजन लाल के घर में रविवार देर शाम अवैध रूप से पटाखे बनाते समय उनमें विस्फोट हो गया।

उसके थोड़ी ही देर बाद घर में रखे रसोई गैस सिलेंडर में भी विस्फोट हो गया।

घटना में घर में आग लग गई और मकान की छत ढह गई। अग्निशमन दल ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और मलबे को हटाया जिसमें महेश (30) का शव बरामद किया गया।

हादसे में अनुराग (14) और अजीत (13) गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अनुराग, निरंजन का पुत्र है।

6.बिजनौर देव रबड़ फैक्ट्री में एक की मौत, दो गंभीर

बिजनौर देव रबड़ फैक्ट्री में गर्म पानी के टैंक का पाइप अचानक फट गया। पानी इतना गरम था कि इसकी चपेट में आने से तीन मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए।

फैक्ट्री में मौजूद गार्ड ने तीनों को अस्पताल में भर्ती तो करा दिया लेकिन एक मजदूर की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया जंहा उसकी मौत हो गई।

(साभार-मेहनतकश)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.