हरियाणा में झुग्गीवासियों को सस्ते घर की योजना, आज है लास्ट डेट

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/07/khori-village...jpg

गुरुग्राम में सस्ते घर खरीदने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सात लाख के फ्लैट पर 2.50 लाख रुपये की सब्सिडी मिल रही है। इसे लेकर पंजीकरण के कैंप चले रहे हैं जिसका आज यानी की 20 अगस्त को आखिरी दिन है।

इस स्कीम का फायदा हाल में हरियाणा के फरीदाबाद के खोरी गांव के लोग भी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद हरियाण सरकार ने करीब एक लाख की आबादी वाले खोरी गांव को जमींदोज करने का सिलसिला शुरू कर दिया।

इस बारे में गुड़गांव की सामाजिक कार्यकर्ता अमीना शेवानी इस बारे में कहती हैं कि इसका फायदा खोरी गांव के लोग भी उठा सकते हैं। उनका कहना है कि अरावली में आकर घर बनाना गलत बात है। और फिर बेघर करना सरकार की गलती है। मगर दो गलतियां मिलकर बड़ी गलती बन जाती हैं।

योजना की बात करें तो इसके तहत आवेदक का नाम केंद्र सरकार की ओर से स्वीकृत अफोर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी के तहत तैयार की गई डीपीआर की लाथार्थी सूची में होना जरूरी है। जिन लोगों के नाम सूची में नहीं होंगे उन्हें यह फ्लैट नहीं मिलेगा।

नगर निगम गुरुग्राम के डिप्टी म्युनिसिपल कमिश्नर विजयपाल यादव ने बताया कि हाउसिंग बोर्ड हरियाणा तथा नगर निगम द्वारा पंजीकरण के लिए 20 अगस्त तक सेक्टर-67 स्थित अंसल एसेंसिया तथा सेक्टर-73 स्थित डीएलएफ होम्स अलमेडा में विशेष कैंप लगाया जाएगा। इस योजना के तहत गुरुग्राम के सेक्टर-67, 73, 84 तथा 85 में 25.5 वर्ग मीटर कारपेट एरिया के निर्मित मकान पाने का मौका पात्र व्यक्तियों को दिया गया है।

पंजीकरण कैंप में लाभार्थी को आधार कार्ड, बैंक पासबुक और निवास सत्यापन प्रमाण पत्र लाना जरूरी है। योजना के तहत मिलने वाले फ्लैट की अनुमानित लागत करीब सात लाख रुपये है। योजना के अंतर्गत इसमें 2.50 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इससे लाभार्थी को यह फ्लैट 4.50 लाख रुपये में मिलेगा। उन्होंने कहा कि फ्लैट के लिए पंजीकरण शुल्क 70 हजार रुपये होगा।

(साभार-हिंदुस्तान)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.