SECL कोयला खदान में ओवरहेड कंटेनर ट्रक पर गिरने से ड्राइवर की मौत: छत्तीसगढ़

coal mines in india

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में एक कोयला खदान में कोयला कंटेनर ट्रक पर गिरने से मंगलवार को साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) के एक वर्कर की मौत हो गई।

Economic Times की खबर के मुताबिक हादसा एक अंडरग्राउन्ड खदान में में हुआ जहां ओवरहेड कोल कंटेनर नीचे खड़े ट्रक पर गिर गया।

अधिकारियों ने कहा कि मृतक की पहचान राधेश्याम (54) के रूप में हुई है, जो ट्रक की ड्राइविंग सीट पर था। कोयला संग्रह कंटेनर के प्रभाव के कारण वह पूरी तरह से कुचल गया था, उन्होंने कहा।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

SECL के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना SECL की रजगामार खदान में दोपहर के करीब उस समय हुई जब एक बंकर से ट्रक में कोयला लोड किया जा रहा था।

कोयले को कन्वेयर बेल्ट के माध्यम से बाहर निकालने के बाद ऊपरी बंकर, एक फ़नल के आकार की बड़ी लोहे के ढांचे में इकट्ठा किया जाता है। उन्होंने बताया कि कोयले को ले जाने के लिए बंकर के नीचे ट्रकों में लाद दिया जाता है।

अधिकारी ने कहा, “अचानक, कोयला लादने के दौरान बंकर ट्रक के आगे के हिस्से पर गिर गया। राधेश्याम उसके नीचे फंस गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।” उन्होंने कहा कि जल्द ही बचाव अभियान शुरू किया गया और शव को निकाल लिया गया।

अधिकारी ने कहा कि SECL द्वारा घटना की आंतरिक जांच की जाएगी और Directorate General of Mines Safety (DMS), बिलासपुर मुख्यालय के अधिकारी भी स्वतंत्र जांच करेंगे।

अधिकारी ने कहा कि, “कर्मचारी मुआवजा अधिनियम के तहत, 10 लाख रुपये और मृतक के परिजनों को 15 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि दी जाएगी।”

“सामूहिक रूप से, उनके परिजनों को लगभग 92 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा, जिसमें ग्रेच्युटी और भविष्य निधि भी शामिल है,।”

इस बीच, एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने घटना की अलग से जांच शुरू कर दी है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.