फिर दिल्ली में आए हजारों किसान, एमएसपी को लेकर जंतर मंतर पर प्रदर्शन

संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में दिल्ली के जंतर मंतर पर आज किसानों की महापंचायत का आयोजन किया गया।

इस महापंचायत में किसान नेता इस बात की समीक्षा करी है कि किसान आंदोलन की वापसी के वक्त केंद्र सरकार ने किसानों से जो वादे किए थे उन वादों पर कितना अमल हुआ ? जिसमें एमएसपी गारंटी कानून लागू का भरोसा भी शामिल था।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

किसान महापंचायत में शामिल होने आए संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख नेताओं का आरोप है कि “एमएसपी की गारंटी कानून को लेकर कोई प्रगति नहीं हुई है।”

उनका कहना है कि “एमएसपी गारंटी कानून को लेकर केंद्र सरकार के रुख से किसानों में भारी निराशा और आक्रोश है। किसान खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहा है।”

https://www.facebook.com/WorkersUnity18/videos/1698980227162280

किसानों की मांगें

किसानों कि मांग है कि एमएसपी गारंटी कानून के अलावा लखीमपुर खीरी नरसंहार कांड के पीड़ितों को इंसाफ दिलाना, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी की गिरफ्तारी की मांग, गन्ना के समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने के साथ गन्ना के बकाया राशि का भुगतान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बकाया राशि का भुगतान, अग्निपथ योजना को रद्द करने, किसानों के सभी तरह के ऋण माफ करने, किसान आंदोलन के वक्त किसानों पर लगाए गए सभी तरह के मुकदमों की वापसी समेत कई ऐसी मांगे हैं जिन मांगों को लेकर आज किसानों की यह महापंचायत बुलाई गई है।

राष्ट्रपति को सौंपा जाएगा ज्ञापन

इस महापंचायत के बाद सभी राज्य से किसानों के प्रतिनिधि मंडल अपनी सामूहिक मांगों पर आधारित एक ज्ञापन महामहिम राष्ट्रपति को सौंपेंगे।

https://www.facebook.com/WorkersUnity18/videos/799086501225571

सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम

दिल्ली के जंतर मंतर पर होने वाले किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों से हजारों की संख्या में किसान जंतर मंतर पर पहुंच रहे हैं।

इसे देखते हुए जंतर मंतर पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों को भी यहां तैनात किया गया है।

वाटर कैनन की कई गाड़ियों भी यहाँ लगाई गई गई है।

(स्टोरी संपादितः शशिकला सिंह।)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.