न्यूजीलैंड ने खोले अप्रवासी वर्करों के लिए दरवाजे, नए वीज़ा नियमों भारी छूट

न्यूजीलैंड सरकार ने कार्यस्थल की कमी को दूर करने के लिए कुछ क्षेत्रों को कुशल प्रवासी मज़दूरों को नए वीज़ा नियमों भारी छूट दी है ।

मंत्री माइकल वुड ने कहा कि सरकार वर्किंग हॉलिडे वीजा योजना के तहत अस्थायी रूप से संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

RNZ से मिली जानकारी के मुताबिक आप्रवासन मंत्री माइकल वुड ने रविवार को कहा कि न्यूजीलैंड अपने आव्रजन नियमों में अस्थायी बदलाव करने का निर्णय लिया है।

जिसमें देश हो रही मज़दूरों की कमी को दूर करने के लिए हजारों अतिरिक्त मज़दूरों को नियुक्त करने की मांग की जाएगी।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

सरकार कि नयी वीज़ा योजना के तहत अब प्रवासी मज़दूरों को न्यूज़ीलैंड से 12 महीने या इससे अधिक समय तक काम करने कि अनुमति देता है। इसमें मुख्य रूप से UK या कनाडा जैसे चुनिंदा देशों से आने वाले प्रवासी मज़दूरों को यह लाभ दिया जायेगा हैं।

अधिक वर्किंग हॉलिडे वीज़ा स्लॉट खोलकर, न्यूज़ीलैंड साल भर में 12,000 अतिरिक्त कर्मचारियों की उम्मीद कर रहा है।

वुड ने एक बयान में कहा, “ये उपाय वैश्विक कर्मचारियों की कमी से सबसे ज्यादा प्रभावित उन व्यवसायों को तत्काल राहत प्रदान करने के बारे में हैं।”

मज़दूरों की कमी को दूर करने के उपायों की घोषणा की

माइकल वुड ने कहा कि वृद्ध देखभाल, निर्माण, बुनियादी ढांचे, मांस प्रसंस्करण, समुद्री भोजन और साहसिक पर्यटन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कुशल प्रवासी मज़दूरों को वेतन के नए नियमों में ढील दी जाएगी ताकि ये व्यवसाय देश में आवश्यक कौशल का निर्माण करने में सक्षम हों।

वुड ने वर्किंग हॉलिडे वीजा के अस्थायी विस्तार को छह महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है यह नियम मुख्य रूप से उन मज़दूरों के लिए लगाया गया जिन्होंने COVID महामारी के कारण न्यूजीलैंड में आने से रोक दिया गया था।

जबकि COVID का दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर एक बड़ा प्रभाव था, न्यूजीलैंड की प्रतिक्रिया वैश्विक मानकों द्वारा असामान्य रूप से कठोर थी।

अलग-थलग और दूरदराज के द्वीपों ने अपनी सीमाओं को लगभग पूरी तरह से महामारी के दौरान बंद कर दिया, इस उम्मीद में कि वायरस को पूरी तरह से बाहर रखा जाए, लेकिन अंततः इस लक्ष्य में विफल रहे।

आखिरकार इस साल 31 जुलाई न्यूजीलैंड अपनी सीमाओं को फिर से खोल दिया गया।

बेरोजगारी दर रिकॉर्ड निचले स्तर पर, मजदूरी उच्च

सांख्यिकी न्यूज़ीलैंड के अनुसार, अप्रैल से जून तक चलने वाली दूसरी तिमाही में न्यूज़ीलैंड की बेरोज़गारी दर लगभग 3.3% के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बनी हुई है।

निजी क्षेत्र की मजदूरी में वार्षिक बढ़ोत्तरी उसी समय दूसरी तिमाही में बढ़कर 3.4% हो गई, जो 14 वर्षों में उनकी सबसे तेज बढ़ोत्तरी है।

न्यूजीलैंड के रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने के लिए आधिकारिक नकद दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 3.0% कर दिया।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.