SBI को छोड़ सभी सरकारी बैंक होंगे प्राइवेट!

मोदी सरकार सत्ता में इस वादे के साथ आयी थी कि हम देश को बिकने नहीं देंगे। लेकिन तमान विरोधों के बाद अब देश में निजीकरण को लेकर सरकार बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है।

सरकार ने पहले ही उत्तर भारत में बैंकों का निजीकरण कर दिया हैं। और इसी कड़ी में जल्द ही सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों का निजीकरण करने जा रही है, जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके अलावा कई सरकारी कंपनियां हैं जिन्हें निजी हाथों में ट्रांसफर किया जा रहा है।

Bank Unions observes anti privatization day

देश में हो रहे निजीकरण का सरकारी कर्मचारी लगातार विरोध और हड़ताल कर रहे हैं , लेकिन इस बीच देश के दो प्रमुख अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार को भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण कर देना चाहिए। ज़ी न्यूज़ से मिली जानकारी के मुताबिक देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के विरोध के बीच देश के दो प्रमुख अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण किया जाना चाहिए।

नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष और कोलंबिया विश्वविद्यालय में प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया और एनसीएईआर की महानिदेशक और आर्थिक मामलों पर प्रधानमंत्री की सलाहकार परिषद की सदस्य पूनम गुप्ता ने सरकार को यह बड़ी सलाह दी है। इंडिया पॉलिसी फोरम में पेश करते हुए पनगढ़िया और गुप्ता ने पॉलिसी पेपर में कहा है, ‘सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण सभी के हित में है।

all india bank employee strike in august 2020

अधिकांश बैंकों के निजी क्षेत्र में जाने से भारतीय रिजर्व बैंक पर पूरी प्रक्रिया, नियमों और कानूनों को सुव्यवस्थित करने का दबाव कर रहे हैं। ncaer.org की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस नीति पत्र में कहा गया है कि सैद्धांतिक रूप से भारतीय स्टेट बैंक सहित सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण किया जाना चाहिए। लेकिन भारत के आर्थिक और राजनीतिक ढांचे में कोई भी सरकार सरकारी बैंक नहीं रखना पसंद करने कि बात कही गयी है।

इसे देखते हुए अब लक्ष्य एसबीआई को छोड़कर सभी बैंकों के निजीकरण किया जा रह है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कुछ साल बाद माहौल अनुकूल रहा तो एसबीआई का भी निजीकरण कर देना चाहिए। यानी अगर बैंक प्राइवेट हैं तो दोनों अर्थशास्त्री अपना पूरा साथ दे रहे हैं।

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/12/bank-workers-Strike.jpg

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्त वर्ष का बजट पेश करते हुए वित्तीय वर्ष 2022 में आईडीबीआई बैंक के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी। इसके अलावा नीति आयोग ने दो पीएसयू बैंकों को भी शॉर्टलिस्ट किया है। लगातार विरोध के बावजूद मोदी सरकार निजीकरण पर अपना रुख बदलने का नाम नहीं ले रही है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.