दलित बच्ची रेप कांड: प्रदर्शन रोकने के लिए फरीदाबाद पुलिस ने झुग्गी में बनाया आतंक का माहौल

By शशिकला सिंह

फरीदाबाद में दलित बच्ची के साथ बलात्कार करने वाले आरोपियों को अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। इसे लेकर आज लघु सचिववालय पर प्रदर्शन का आह्वान किया गया था।

लेकिन आयोजकों का कहना है कि पुलिस ने आज सुबह से ही झुग्गी में आतंक का माहौल बना दिया और करीब तीन दर्जन लोगों को थाने में बिठा लिया

इंकलाबी मजदूर केंद्र और सर्वहारा जनमोर्चा समेत कई जन संगठनों ने प्रदर्शन किया और डीसी के मध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन दिया गया।

बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों के बारे में जानकारी देने वाले के लिए पुलिस ने दो लाख का इनाम घोषित किया है।

https://www.facebook.com/WorkersUnity18/videos/763235578331198

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

मजदूर संगठनों ने कल आजाद नगर झुग्गी में एक शोक सभा का आयोजन किया था, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए।

इसके बाद फरीदाबाद पुलिस ने झुग्गी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी। स्थानीय निवासियों का कहना है कि पूरी झुग्गी को छावनी में तब्दील कर दिया है। हर घर में तलाशी ली जा रही है।

वर्कर्स यूनिटी से जुड़े स्वतंत्र पत्रकार नरेश ने बताया कि “कल मजदूर संगठनों के सदस्यों ने झुग्गी वालों के साथ मिल कर जन सभा का आयोजन किया था। जिसमें भारी संख्या में झुग्गी के लोगों ने हिस्सा लिया।”

“इसके बाद पुलिस प्रशासन ने लोगों को घरों में जा कर धमकाया है जिससे डर के कारण कई लोग अब अपने घरों से निकलने को राज़ी नहीं हैं। हर घर के सामने पुलिस तैनात है। झुग्गी के मौजूद सभी घरों की तलाशियां ली जा रही हैं।”

एटक के सदस्य आर्यन सिंह का कहना है कि “कल जो घटना झुग्गी वालों के साथ हुआ है वह इस बात कि ओर इशारा है कि प्रशासन सच को दबाना चाहता है।”

https://www.facebook.com/WorkersUnity18/videos/613277846879875

प्रदर्शनकारियों की मांग

  • अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर न्याय संगत कठोरतम दण्ड दिया जाना चाहिए।
  • पीड़ित परिवार को तत्काल आर्थिक मदद और जीवनभर पेंशन दी जाए क्योंकि उस परिवार में इस वक़्त कोई भी मज़दूरी करने लायक नहीं है।
  • मज़दूर बस्तियों में पर्याप्त सार्वजनिक शौचालय बनाए जाने चाहिए और उनकी नियमित साफ-सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए।
  • हरियाणा सरकार शराब की दुकानों को 24 घंटे खुला रखकर लोगों को नशे के लिए प्रेरित करती नज़र आती है। सरकार को नशाखोरी पर रोक लगनी चाहिए।

गौरतलब है कि शनिवार को हरियाणा के फरीदाबाद शहर में आजाद नगर झुग्गी में रहने वाली एक 12 साल की मासूम दलित बच्ची की रेप के बाद हत्या का मामला सामने आया था।

कक्षा 4 में पढ़ने वाली बच्ची का शव रेलवे लाइन के पास ही झाड़ियों में नग्न अवस्था में बरामद हुआ है। इस जघन्य हत्याकांड के बाद पूरे शहर में सनसनी फैल गई।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गुरुवार की रात करीब 9 बजे 12 वर्षीय बच्ची बहन के घर से शौच के लिए रेलवे लाइन के किनारे जाने के लिए निकली थी। काफी देर तक वापस न आने पर बहन व जीजा उसकी तलाश में निकले और उन्हें बच्ची का क्षत विक्षत शव मिला।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में राजस्थान के एक दलित बच्चे को मटका छूने पर टीचर ने पिटाई कर दी जिससे उसकी मौत हो गई।

यह खबर सोशल मीडिया पर छाई हुई है और लोग राजस्थान सरकार पर इंसाफ के लिए अभियान छेड़े हुए हैं। लेकिन फरीदाबाद में जघन्य रेप और हत्याकांड को लेकर चुप्पी छाई हुई है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.