MCD के लाइब्रेरी कर्मचारियों को 18 महीने से नहीं मिला वेतन, 35 दिनों से लगातार जारी है प्रदर्शन

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/08/MCD-workers-protest.jpg

By शशिकला सिंह

दिल्ली नगर निगम के अधीन हरदयाल म्युनिसिपल हेरिटेज पब्लिक लाइब्रेरी के कर्मचारियों का पिछले 35 दिनों से अनिश्चितकालीन प्रदर्शन जारी है।

कर्मचारियों का आरोप है कि पिछले 18 महीनों से किसी को वेतन नहीं दिया गया है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

प्रदर्शन कर रहे कर्मचारी योगेश शर्मा ने वर्कर्स यूनिटी को बताया कि “लाइब्रेरी में 96 कर्मचारी काम करते हैं। हम सभी कर्मचारियों को पिछले 18 महीनों से वेतन नहीं मिला है। जिसके कारण परिवार का पालन पोषण करना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने बताया कि कर्मचारियों द्वारा MCD पर लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक कमिटी का भी गठन किया गया है, लेकिन अभी तक उसकी कोई रिपोर्ट नहीं आई है।”

घर का खर्चा चलाना मुश्किल

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि “महंगाई के दौर में घर का खर्चा चलने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई कर्मचारियों ने पड़ोसी, दोस्तों और रिश्तेदारों से कर्ज लिया हुआ है जिसके दम वह गुजर बसर कर रहे हैं। हम सभी अपना काम बिलकुल ईमानदारी से करते हैं लेकिन बदले वेतन नहीं मिल रहा है।”

प्रदर्शनकारियों की मांग है कि “सभी कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया वेतन का जल्द से जल्द भुगतान किया जाना चाहिए। लाइब्रेरी सचिव पूनम पाराशर झा को अपने पद से इस्तीफा दें देना चाहिए। ”

गौरतलब है कि हाल में दिल्ली में तीनों नगर निगम एक हो गए हैं। एमसीडी के एकीकरण से कर्मचारियों को आशा थी कि अब उनकी बकाया सैलरी मिल जाएगी। एमसीडी की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। मगर, ऐसा नहीं हुआ है। निगम कर्मचारियों को अब भी अपनी मेहनत के वेतन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.