Unicorn bubble: उड़ान ने अपने 200 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता, लागत कम होने का दिया हवाला

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/06/fired-employee.jpg

बैंगलोर की B2B ई-कॉमर्स यूनिकॉर्न स्टार्टअप उड़ान (Udaan) ने लागत कम करने का हवाला देते हुए कथित तौर पर अपने 180-200 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

यह कुल कर्मचारियों की संख्या का लगभग 4-5 फीसदी है। छंटनी से पहले कंपनी के कर्मचारियों की संख्या करीब 4000 थी।

गौरतलब है कि अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों की तुलना में उड़ान का मूल्यांकन 2019 में 2.8 अरब डॉलर से बढ़कर जनवरी 2021 में 3 अरब डॉलर हुआ था।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

Economic Times की खबर के अनुसार कंपनी के प्रवक्ता वैभव गुप्ता ने कहा, “हमने अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं।”

कुछ महीनों से लगातार हो रही हैं छटनियां

प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि, दक्षता बढ़ाने की कवायद के परिणामस्वरूप सिस्टम में कुछ अतिरेक भी हुए हैं और कुछ वर्करों की अब आवश्यकता नहीं है। कंपनी ने हाल में 27.5 करोड़ डॉलर जुटाए थे और उसकी 2023 में IPO लाने की योजना है।

बिग-टिकट फंडिंग में व्यापक मंदी के कारण Unacademy, CityMall, वेदांतु, Cars24 सहित कई अन्य स्टार्टअप ने पिछले कुछ महीनों में कुल मिलाकर 4000 से अधिक कर्मचारियों को काम से निकाल दिया है।

मुख्य कार्यकारी वैभव गुप्ता ने अपने कर्मचारियों को एक आंतरिक नोट में बताया कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 की अंतिम तिमाही में सकारात्मक योगदान मार्जिन मारा था और 30 जून को समाप्त होने वाली चालू तिमाही में इकाई मुनाफे में आने की राह पर थी।

फरवरी में ET के साथ एक साक्षात्कार में, गुप्ता ने कहा कि DST Global-समर्थित स्टार्टअप ने अपनी यूनिट में “बड़ी मात्रा में सुधार” किए हैं और उड़ान का लक्ष्य मई 2023 तक सार्वजनिक होना है। गुप्ता को पिछले साल सीईओ बनाया गया था।

Udaan में छंटनी ऐसे समय में हुई है जब अन्य कंपनियां ElasticRun, ShopKirana और 1K Kirana धन जुटा रही हैं।

2016 में हुई थी कंपनी की  स्थापित

उड़ान ने आखिरी बार जनवरी 2020 में इक्विटी फंडिंग जुटाई थी, जब इसका मूल्य 3.1 अरब डॉलर था। इसके निवेशकों में DST Global, Lightspeed Venture Partners और GGV Capital शामिल हैं।

Flipkart के तीन पूर्व अधिकारियों – वैभव गुप्ता, आमोद मालवीय और सुजीत कुमार द्वारा 2016 में स्थापित कंपनी का लाइफ स्टाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और रसोई, स्टेपल, फल और सब्जियां, FMCG, फार्मा, खिलौने सहित कई श्रेणियों में काम करती है।

कंपनी के प्रवक्ता वैभव गुप्ता, जो पिछले साल सीईओ बने थे, ने हाल ही में कहा था कि उड़ान का लक्ष्य मई 2023 तक सार्वजनिक होना है।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.