अमेरिकाः रेलवे यूनियनों और बाईडेन प्रशासन से बीच हुआ समझौता, पर हड़ताल की तलवार लटकी हुई है

अमेरिका में होने वाली रेलवे यूनियनों की बड़ी हड़ताल फ़िलहाल कुछ समय के लिए टल गयी है। गुरुवार को
राष्ट्रपति जो बिडेन और श्रम सचिव मार्टी वॉल्श द्वारा लगभग 20 घंटे की बातचीत के बाद अमेरिका के प्रमुख रेलमार्गों और हजारों श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करने वाली यूनियनों के बीच एक समझौता हो गया है।

गुरुवार को हुए समझौता में राष्ट्रपति के आपातकालीन मध्यस्थों द्वारा पहले की कुछ लभित मांगों को पूरा करने के फैसला लिया गया है। इस में 2020 से 2024 तक पांच साल की अवधि में 24% वेतन वृद्धि और अगले पांच वर्षों में प्रत्येक में $1,000 की एकमुश्त राशि का भुगतान करने का फैसला लिया गया।

व्हाइट हाउस रोज गार्डन में टिप्पणी में, बिडेन ने दोनों पक्षों को धन्यवाद दिया और भविष्य में और अधिक श्रम-उद्यम समझौतों का वादा किया।

हड़ताल से होने वाले नुकसान

इस हड़ताल में वॉल्श ने यूनियन पैसिफिक सहित वाशिंगटन और रेलवे के 115,000 मज़दूरों भाग लेने वाले थे।

अगर रेलवे कर्मियों के 12 संगठनों के साथ समझौता नहीं होता तो शुक्रवार से रेल सेवाएं प्रभावित हो सकती थीं और भोजन तथा ईंधन की ढुलाई ठप हो सकती थी। इससे प्रतिदिन दो अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हो सकता था।

अमेरिकी कम्यूटर रेल ऑपरेटर एमट्रैक ने कहा कि वह हड़ताल की आशंका में लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द करने के बाद शुक्रवार नियमित सेवा को शुरू कर दिया गए।

समझौते की घोषणा से पहले, मालवाहक रेलमार्गों ने खतरनाक सामग्रियों और रेफ्रिजेरेटेड खाद्य उत्पादों को रेल द्वारा परिवहन करना बंद कर दिया था और कार्गो को असुरक्षित स्थानों में फंसने से रोकने की उम्मीद में परिवहन के कम से कम एक मोड का उपयोग करना बंद कर दिया था।

कांग्रेस के नेताओं ने कानून पारित करने की धमकी दी जो वार्ता सफल नहीं होने पर रेलमार्ग और यूनियनों पर एक प्रस्ताव लागू करेगा।

रेल उद्योग ने पिछले छह वर्षों में अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 30% की कटौती की है, मजदूरी और अन्य लागतों में कटौती की है क्योंकि कंपनियां मुनाफा बढ़ाती हैं, स्टॉक वापस खरीदती हैं और निवेशकों को लाभांश का भुगतान करती हैं।

गुरुवार का समझौता राष्ट्रपति के आपातकालीन मध्यस्थों द्वारा पहले की कुछ सिफारिशों का पालन करता है। यह 2020 से 2024 तक पांच साल की अवधि में 24% वेतन वृद्धि और अगले पांच वर्षों में प्रत्येक में $1,000 की एकमुश्त राशि का भुगतान करता है।

बिडेन, जिन्होंने “अत्यधिक” मुनाफा बनाने के लिए कंपनियों की आलोचना की है, आपूर्ति श्रृंखला श्रम मुद्दों की बात आती है, तो अभी तक जंगल से बाहर नहीं है। लगभग 40% अमेरिकी आयात को संभालने वाले 29 वेस्ट कोस्ट बंदरगाहों पर लगभग 22,000 संघबद्ध श्रमिक भी उच्च-दांव वाले श्रम अनुबंध वार्ता में लगे हुए हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.