दलित बच्ची रेप व हत्या कांडः पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आई दरिंदगी, गर्दन की हड्डी टूटी मिली, शरीर पर कई जगह घाव

By शशिकला सिंह

हरियाणा के फरीदाबाद शहर में आजाद नगर झुग्गी में रहने वाली 12 साल की मासूम दलित बच्ची की रेप के बाद हत्या का मामला सामने आया था।

बच्ची की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैरान कर देने वाली बात सामने आयी है।

फरीदाबाद स्थित बी के अस्पताल ने बच्ची की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में लिखा है कि रेप के दौरन बच्ची की गर्दन की हड्डी टूट गई थी।

साथ ही उसके शरीर पर हर जगह गहरे घाव के निशान भी मिले हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

नगर निगम ने लगाए गए शौचालयों में शौच करना नामुमकिन

वर्कर्स यूनिटी से जुड़े स्वतंत्र पत्रकार नरेश ने बताया कि बच्ची के आरोपियों को पुलिस अभी तक गिरफ्तार नहीं कर पाई है। उनका कहना है कि अगर झुग्गी में शौचालय की व्यवस्था होती, तो शायद यह घटना न घटी होती।

अब प्रशासन द्वारा झुग्गी में तीन अस्थाई शौचालयों को रखा गया है लेकिन उनकी हालत इतनी जर्जर है कि उसमें शौच करना नामुमक़िन है।

नगर निगम द्वारा लगाए शौचालयों में पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं है।

नरेश ने बताया कि झुग्गियों में रहने वाले मज़दूरों की संख्या लगभग 15 हज़ार है। इन सभी मज़दूर परिवारों में से ज्यादातर परिवार ऐसे हैं जिनके घरों में शौचालय नहीं हैं।

जिस कारण ज्यादातर मज़दूर परिवार के लोग खुले में शौच करने को मज़बूर हैं।

क्या था पूरा मामला

आप को बता दें कि 16 अगस्त को हरियाणा के फरीदाबाद शहर में आजाद नगर झुग्गी में रहने वाली एक 12 साल की मासूम दलित बच्ची की रेप के बाद हत्या का मामला सामने आया था।

कक्षा 4 में पढ़ने वाली बच्ची का शव रेलवे लाइन के पास ही झाड़ियों में नग्न अवस्था में बरामद हुआ था। इस जघन्य हत्याकांड के बाद पूरे शहर में सनसनी फैल गई।

मौके पर पुलिस के आला अधिकारी ने झुग्गी को छावनी में तब्दील कर दिया था।

घटना के बाद से ही झुग्गी में रहने वाले लोगों को कई मज़दूर संगठनों ने बच्ची को इंसाफ दिलाने के लिए जनसभायें और प्रदर्शन भी किये हैं।

इंकलाबी मजदूर केंद्र और सर्वहारा जनमोर्चा समेत कई जन संगठनों ने प्रदर्शन किया और डीसी के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन दिया गया।

बच्ची के साथ दुष्कर्म और हत्या की वारदात को अंजाम देने वाले आरोपियों के बारे में जानकारी देने वाले के लिए पुलिस ने दो लाख का इनाम घोषित किया है।

प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पुलिसवालों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को घरों में जा कर धमकाया है जिससे डर के कारण कई लोग अब अपने घरों से निकलने को राज़ी नहीं हैं। हर घर के सामने पुलिस तैनात है। झुग्गी के मौजूद सभी घरों की तलाशियां ली जा रही हैं।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.