सिडकुल: राजा बिस्किट फैक्ट्री के 71 स्थाई मजदूरों को 5 महीने से नहीं मिला वेतन, जानिए क्या है पूरा मामला

हरिद्वार के सिडकुल में स्थित राजा बिस्किट फैक्ट्री में काम करने वाले 71 स्थाई मजदूरों को विगत 5 माह से वेतन नहीं मिला है।

बीते मंगलवार को दर्जनों की संख्या में मजदूर तहसील पहुंचे और अपनी मांगों को पूरा करने के लिए प्रदर्शन किया।

राजस्व विभाग के कर्मचारी ने मज़दूरों को आश्वासन दिया है की वह जल्दी ही मज़दूरों का चेक श्रम विभाग को भेज देंगे l

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

इंकलाबी मजदूर केंद्र के फेसबुक पेज से मिली जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारियों का कहना है कि श्रम विभाग द्वारा अप्रैल और मई 2 माह के वेतन रिकवरी के लिए तहसील विभाग को नोटिस भेजा गया था। 22 जुलाई से तहसील में रिकवरी का चेक होने के कारण 15 अगस्त तक श्रम विभाग नहीं पहुचा है। जिसके कारण मजदूरों में काफी रोष था।

लगातार देरी होने के कारण मजदूरों और राजस्व कर्मचारियों में काफी कहासुनी भी हुई थी l

मज़दूरों का आरोप है कि “पिछले 22 जुलाई से यही कह रहे हैं। उनका कहना है कि जब प्रदर्शनकारियों ने धरना जारी रखने की बात कही, तो उसी वक्त तहसील के राज्य कर्मचारी मजदूरों को साथ में ले गए और बैंक में जाकर चेक लाया गया। उसके बाद उसको श्रम विभाग के लिए रवाना कर दिया गया है l”

“मज़दूरों को संगठित होने की है जरुरत”

गौरतलब है कि राजा बिस्किट कंपनी में 17 साल से नौकरी करने के बाद भी अब मजदूरों को 12,000 से 16,000 रुपये के मध्य वेतन मिलता है। अधिकतर मज़दूरों की उम्र 40 साल के आसपास हो चुकी है।

प्रदर्शन में मौजूद मज़दूरों का कहना है कि “ऐसे में जब मालिक एक कंपनी से 10 कंपनी खड़ी कर चुका हो और मजदूरों को 17 साल बाद भी अपने मेहनत की तनखा के लिए तरसना पड़े रहा है। यही हाल सिडकुल के अन्य कंपनियों के मजदूरों का भी है। सारे कंपनियों के मालिक संगठित होकर सरकार से मजदूरों को लूटने के लिए एक से एक नए कानून बना रहे हैं।”

उनका कहना है कि “अब सभी मजदूरों को भी एकजुट होकर अन्य फैक्ट्री के मजदूरों के साथ एकता बनानी होगी तभी मजदूर अपने अधिकारों को पा सकते हैं।”

इंकलाबी मजदूर केंद्र ने भी मजदूरों के साथ धरने में भागीदारी की और संघर्ष को पूर्ण सहयोग और समर्थन दिया।

धरने में ब्रज मोहन, बृजेश कुमार, सुनील ररावत, मोहन प्रसाद, बिशन पुरी ,सोनू कुमार , रजनीश सिंह ,तेजपाल, सुभाष अंकित कुमार,सूरज, नन्हें सिंह, सुनिल, विवेक,वशिष्ठ, बलजिन्दर, जितेन्द्र, अनीता, पूजा, समेत दर्जनों मजदूर उपस्थित रहे।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.