मानेसर : “मजदूरों पर हो रहे अत्याचार को नहीं करेंगे सहन”, ट्रेड यूनियन बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले

हरियाणा के मानेसर स्थित नपिनो ऑटो एंड इलैक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में मजदूर यूनियन की हड़ताल लगातार 10 वें दिन भी जारी है।

हड़ताल का समर्थन में आज  मानेसर स्थित सभी ट्रेड यूनियन के सदयों ने बैठक का आयोजन किया। ट्रेड यूनियन कौन्सिल (TUC) की मीटिंग कमला नेहरू पार्क गुरुग्राम में आयोजित की गयी।

बैठक की अध्यक्षता हीरो मोटो यूनियन गुरुग्राम के प्रधान सुबोध ग्रेवाल ने की।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

बैठक में मानेसर के सभी मज़दूर संगठनों ने भाग लिया। इस में कई अन्य ट्रेड यूनियन ने आपने योगदान दिया। जिसमें AITUC, HMS, CITU, INTUC, AIUTUC, स्वतंत्र यूनियन आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक में सभी यूनियनों ने नपिनो ऑटो प्लांट में दस दिनों से चल रहीं हडताल का समर्थन किया है। साथ ही उनका कहना है कि श्रम विभाग, प्रबन्धक, प्रशासन से आग्रह की बातचीत करके समाधान निकाले की बात पर भी चर्चा की।

आज की बैठक में ऑटो एण्ड इलैक्ट्रॉनिक लिमिटेड यूनियन के सदस्यों ने भी अपना योगदान दिया।

Trades Union Congress के सदस्यों ने सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों पर रोष जताया और कहा कि लेबर कोड को मजदूरों पर थोपने के प्रयास पर रोक लगनी चाहिए। बिना ट्रेड यूनियन संगठनो से बातचीत किए लेबर कोड के कानूनो को लागू ना किया जाये।

सभी यूनियनों ने फैसला लिया है कि नपिनो ऑटो, मुंजाल शो वाँ, बेलसोनिका यूनियन और सनबीम आदि के मुद्दो को लेकर उपायुक्त से 27 जुलाई को मुलाकात करेंगे। यदि फिर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई तो विशाल रैली, पैदल मार्च आदि विरोध प्रदर्शन करेंगे।

बैठक में अनिल पवार ( AITUC ), सतबीर सिंह ( CITU), जसपाल राणा (HMS), अमित यादव ( INTUC), राजकुमार प्रधान रीको आटो यूनियन, सतीश दहिया मुंजाल शो वाँ, विजय गुलाटी मुंजाल वर्कर्स कमेटी, स्वर्ण कुमार ( AIUTUC), महेन्द्र कपूर प्रधान बेलसोनिका यूनियन, कुलदीप सिंह नपीनो आटो, बलबीर कम्बोज, वी एस यादव, राज बहादुर, हरि प्रकाश शर्मा महासचिव कपड़ो मारुति, अजय कुमार महासचिव AITUC रेवाड़ी, पवन कुमार प्रधान मारुति सुजुकी मानेसर, सतपाल नैन पूर्व प्रधान जेतेक, नरेश कुमार प्रधान हेमा यूनियन, रमेश यादव pN राइटर यूनियन, सतीश गुज्जर प्रधान एमके आटो, अमरनाथ, एस एन दहिया INTUC, के पी सिंह, रामनिवास यादव, हरिनारायण तिवारी, सनबीम यूनियन, सुरेश यादव प्रधान HREC, अमरेंद्र सिंह मारुति सुजुकी मजदूर संघ, प्रवेश त्यागी, बलवान सिंह आदि यूनियनों के सदस्यों ने भाग लिया।

गौरतलब है कि मानेसर स्थित सेक्टर 3 के प्लॉट नम्बर 7 में स्थित नपिनो ऑटो एण्ड इलैक्ट्रॉनिक लिमिटेड यूनियन के स्थाई मज़दूर पिछले 4 सालों से लम्बित सामूहिक मांग पत्र को लागू करवाने करने के लिए लगातार नो दिनों से हड़ताल कर रहे हैं।

नापिनो यूनियन के सदस्यों का कहना है कि हमारी मांगों के मुद्दे पर प्रबन्धन और लेबर डिपार्टमेंट व शासन-प्रशासन कोई ठोस कार्यवाही नहीं कर रहे हैं, ऐसे में स्थिति को देखते हुए अब नपिनो के मज़दूरों को अपने संघर्ष को जीत तक पहुँचाने के लिए चारों प्लांटों में काम पूरी तरह से बंद करना पड़ा है।

क्या हैं यूनियन की मांगे ?

  • चार साल से लम्बित सामूहिक मांगपत्र को जल्दी से जल्दी लागू किया जाए।
  • निलंबित किये गए 6 मज़दूर साथियों कि तुरंत कार्य बहाली कि जाए।
  • लेबर डिपार्टमेंट, स्थानीय प्रशासन और हरियाणा सरकार इसमें हस्तक्षेप करके यह ज़िम्मेदारी ले कि मज़दूरों की सभी जायज़ माँगें मानी जाए।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.