पुरानी पेंशन बहाली की मांग के लिए पंजाब, हिमाचल में कर्मचारियों ने निकाली रैली

old pension NPSEA himachal

पुरानी पेंशन स्कीम बहाल करने की मांग को लेकर देश भर में मुहिम तेज होती जा रही है। रविवार को पंजाब में पुरानी पेंशन प्राप्ति फ्रंट और हिमचल प्रदेश में न्यू पेंशन स्कीम इम्प्लॉइज एसोसिएशन (NPSEA) ने प्रदर्शन करते हुए पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग की।

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला मुख्यालय में NPSEA के बैनर तले कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन बहाली को लेकर पेंशन संकल्प रैली निकाली। रविवार दोपहर को रैली एमसी पार्क से शुरू हुई, जो रोटरी चौक, आइएसबीटी से होते हुए रेड लाइट तिराहे पहुंची।

रैली में जिले भर के लगभग 2,500 एनपीएस कर्मचारियों ने हिस्सा लिया और पुरानी पेंशन लागू करो, एनपीएस गो बैक, नेताओं को पेंशन कर्मचारियों को टेंशन जैसे नारे लगाए। साथ ही जोइया मामा मनदा नहीं के भी नारे लगाए गए। रैली के दौरान कर्मचारियों में जोश देखने को मिला।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

इस दौरान बड़ी संख्या में महिला और पुरुष कर्मचारियों ने चंडीगढ़-धर्मशाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर रैली निकाली। यह रैली एमसी पार्क से लेकर गलुआ चौक तक निकाली गई। इसके बाद रैली शहर से होते हुए दोबारा एमसी पार्क में आकर खत्म हुई।

रैली के चलते करीब आधा घंटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर लंबा जाम लगा रहा और पुलिसकर्मी यातायात को सुचारु करने में कड़ी मशक्कत करते नजर आए।

इस मौके पर नई पेंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ के राज्य अध्यक्ष प्रदीप ठाकुर ने कहा कि अगर सरकार पुरानी पेंशन बहाल करती है तो वे उनका साथ देंगे, लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें अन्य विकल्पों पर विचार करना पड़ेगा। इसके लिए सरकार जिम्मेवार होगी।

महासंघ के जिला अध्यक्ष विजय इंदौरिया ने कहा कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन स्कीम बहाल कर दी गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को प्रदेश में बिना देर किए मानसून सत्र से पहले पुरानी पेंशन बहाली की घोषणा करनी चाहिए, नहीं तो फिर से प्रदेश के कर्मचारी शिमला में मानसून सत्र में सरकार के समक्ष बड़ी रैली परिवार सहित निकालेंगे।

महासंघ के कांगड़ा जिलाध्यक्ष रजिंदर मन्हास, हमीरपुर के राकेश दीवान, बिलासपुर के राजेंद्र वर्धन, चंबा के सुनील जरियाल ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में 1,500 परिवार एनपीएस कर्मचारियों के हैं। सभी इस बार सिर्फ पुरानी पेंशन बहाली पर ही वोट कर विधायक चुनेंगे।

वहीं पंजाब में पुरानी पेंशन प्राप्ति फ्रंट की ओर से मनसा देवी मंदिर में राज्य स्तरीय कन्वेंशन की गई। इसके बाद फ्रंट सदस्यों की ओर से वित्त मंत्री हरपाल चीमा की रिहायश की तरफ वादा याद दिलाओ मार्च निकाला गया। इसमें पंजाब भर से पहुंचे एनपीएस मुलाजिमों ने हिस्सा लिया। प्रशासन की ओर से 22 जुलाई को वित्त मंत्री के साथ पैनल बैठक का समय मिलने पर फ्रंट ने अपना मार्च वित्त मंत्री निवास से पहले ही सिटी पार्क के पास समाप्त कर दिया।

इस मौके पर फ्रंट के राज्य कनवीनर अतिंदरपाल घग्गा, जोन कनवीनर गुरबिंदर खैरा, जसवीर भम्मा, जसविंदर ओजला, सतपाल समानवी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय पंजाब के मौजूदा वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने एनपीएस मुलाजिमों के धरने में जाकर आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर पंजाब में पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का एलान किया था परंतु आज आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के चार माह बाद भी पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की तरफ कोई कदम नहीं उठाया गया है।

सरकार द्वारा विधानसभा सेशन में इस पर चर्चा करने से भी किनारा कर लेना निंदनीय है। इस मौके पर रमनदीप बरनाला, हरिंदरजीत सिंह, सुखजिंदर गुरदासपुर, लखविंदर मानसा, मनोज संगरूर, जगजीत जटाना ने कहा कि राजस्थान व छत्तीसगढ़ में पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जा चुकी है परंतु पंजाब सरकार इस मसले में टालमटोल की नीति अपना रही है।

उन्होंने पंजाब सरकार से मांग की कि अपने चुनाव वादे अनुसार पुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए। इस मौके पर जसकरण गहिरी, जर्मनजीत सिंह, विक्रम देव सिंह, गुरचरण सिंह, गुरप्रीत, राजीव बरनाला, अशवनी अवस्थी, इंदरसुखदीप सिंह, सुखविंदर गिर, रघवीर सिंह, गुरमीत सुखपुर, महिंदर कोडियावाली, बेअंत फूलेवाल, गुरमुख लोकप्रेमी आदि उपस्थित थे।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.