कोरोना से एक लाख केंद्रीय कर्मचारियों की मौत, न मुआवज़ा मिला न अनुकंपा नियुक्ति

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/05/covid.png

रेलवे, रक्षा और केंद्रीय सचिवालय सहित केंद्र सरकार के एक लाख से अधिक कर्मचारियों ने कोविड-19 वायरस से जूझने के बाद दम तोड़ दिया है। यह कर्मचारी इस महामारी के दौरान काम करने को मजबूर थे।

उनमें से किसी को भी कोई मुआवजा/अनुग्रह नहीं दिया गया है। यहां तक कि उनके परिवार को अनुकंपा नियुक्ति भी नहीं दी गयी है। किसी भी संकट के समय केन्द्रीय कर्मचारियों की प्रतिबद्धता और समर्पण काबिले तारीफ है।

लेकिन दुर्भाग्य से जब एक सैनिक की मृत्यु होती है तो देश उसे सलाम करता है, जिसका वह हकदार है, लेकिन केंद्रीय कर्मचारी भी सरकार से कुछ मान्यता के पात्र हैं जो उन्हें नहीं मिल रहा है।

चोट पर नमक डालकर 15/5/2021 को भारत सरकार के स्वास्थ्य सचिव ने राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है:-

“यह पता चला है कि कुछ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश अतिरिक्त श्रेणियों के व्यक्तियों को अतिरिक्त श्रेणियों के व्यक्तियों के रूप में अनुमोदित कर रहे हैं, जैसे कि विभिन्न विभागों (जैसे बैंकिंग, रेलवे और परिवहन के सरकारी विभाग) से संबंधित एफकेएलडब्ल्यू। इस संबंध में, राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को सलाह दी जाती है कि वे कृपया ध्यान दें कि FLW की श्रेणियां और उनकी परिभाषा MoHFW द्वारा बहुत स्पष्ट रूप से संप्रेषित की गई है और FLW की श्रेणियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है और उनकी परिभाषा भारत सरकार द्वारा बनाई गई है। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को NEWVAG की सिफारिशों के आधार पर MohFW द्वारा परिभाषित इन श्रेणियों का पालन करना चाहिए।”

यह बेहद आपत्तिजनक है और इसकी निंदा की जानी चाहिए। स्वास्थ्य सचिव भूल गए हैं कि उनके ही मंत्रालय में लोग जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और शिव गोपाल मिश्रा/सचिव/कर्मचारी पक्ष ने 21/5/2021 को कैबिनेट सचिव को कड़े शब्दों में पत्र लिखा है।

मिश्राजी ने अपने पत्र में केन्द्रीय कर्मचारियों को अनाथ मानने के केन्द्र सरकार के रवैये का विरोध किया और मांग की है कि केंद्र सरकार को रेलवे, रक्षा, बंदरगाह, एयरलाइंस आदि के कर्मचारियों को फ्रंट लाइन वारियर्स घोषित किया जाना चाहिए और उन्हें मुफ्त टीकाकरण दिया जाना चाहिए।

पेंशनभोगियों सहित डीए की तीन किस्तों को फ्रीज करके सरकार पहले ही 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक बचा चुकी है।

सरकार ने अंशदायी एनपीएस पेंशन योजना शुरू करके अपने कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान करने की अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य से वापस ले लिया है जहां न्यूनतम पेंशन की कोई गारंटी नहीं है।

सरकारी विभागों में 07 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। प्रत्येक कर्मचारी अब कम से कम दो कर्मचारियों का काम करता है। उनके प्रति कोई सहानुभूति और संवेदनशीलता नहीं।

लोकतंत्र में कोई सरकार अपने कर्मचारियों के प्रति इतनी संवेदनहीन कैसे हो सकती है। आशा है कि अब कम से कम शासकों के मन में कुछ अहसास तो होगा।

(यहां व्यक्त विचार एआईडीईएफ के महासचिव सी. श्रीकुमार और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के राष्ट्रीय परिषद जेसीएम के स्थायी समिति सदस्य के हैं।)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.