कोरोनाकाल का अंत बन रहा एड-टेक स्टार्टअपों का काल: Byju’s ने 2500 कर्मचारियों को निकाला, बाकी फर्मों के भी यही हाल

byju's startup

एड-टेक (Ed-tech) या ऑनलाइन शिक्षा बाजार में मंदी ने पहले ही कई यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स को प्रभावित किया था – Vendantu और Unacademy दोनों ने हाल के हफ्तों में सैकड़ों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है – लेकिन अब यह भारत के सबसे मूल्यवान स्टार्टअप तक भी पहुंच गया है।

Moneycontrol की रिपोर्ट के अनुसार, Byju’s ने अपने बिज़नस डिवीजन से 2500 कर्मचारियों को निकाल दिया है। इन छंटनी ने हाल ही में अधिग्रहित स्टार्टअप WhiteHat Jr और Toppr सहित Byju’s की मूल कंपनी को भी प्रभावित किया।

Toppr और WhiteHat Jr में, Byju’s ने संविदा और फुल-टाइम, दोनों कर्मचारियों की छंटनी की, जबकि इसने अपने मुख्य व्यवसाय में सेल्स और मार्केटिंग, संचालन, सामग्री और डिजाइन टीमों के कर्मचारियों को रखा।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

Toppr में, Byju’s ने कथित तौर पर 1200 कर्मचारियों को निकाल दिया है। इनमें से 300-350 स्थायी कर्मचारी थे, जबकि अन्य 300 कर्मचारियों को इस्तीफा देने के लिए कहा गया था, या कहा गया था कि उन्हें लगभग 1-1.5 महीने तक वेतन नहीं मिलेगा।

इसके अलावा, अन्य 600 संविदा कर्मचारियों को हटा दिया गया था, जिनका कार्यकाल अक्टूबर या नवंबर के आसपास समाप्त होने वाला था।

Toppr के पास अब केवल 100 कर्मचारी बचे हैं। WhiteHat Jr में, Byju’s ने 300 कर्मचारियों को निकाल दिया है।

Byju’s का दावा: सिर्फ 500 कर्मचारी निकाले

Byju’s इन दावों का खंडन किया है और कहा कि छंटनी ने कुल मिलाकर केवल 500 कर्मचारियों को प्रभावित किया है। Byju’s ने कहा, “पूरी कवायद में Byju’s की समूह कंपनियों में 500 से कम कर्मचारी शामिल हैं।”

हालांकि Byju’s के कर्मचारियों ने दावा किया कि निकाले गए कर्मचारियों की संख्या कम से कम 1000 थी।

Toppr के कर्मचारी ने कहा, “मैं रसायन विज्ञान विशेषज्ञ टीम का हिस्सा हूं। मेरी पूरी टीम को बाहर कर दिया गया है। Toppr ने इस्तीफा देने वालों के लिए एक महीने का वेतन और न करने वालों के लिए कोई वेतन नहीं देने का वादा किया है। Toppr में करीब 1100 लोगों को नौकरी से निकाला गया है।”

हालांकि छंटनी की वास्तविक संख्या पर विवाद हो सकता है, यह स्पष्ट है कि Byju’s ने अपने बिज़नस डिवीजन में एक बड़ी गिरावट का प्रदर्शन किया है।

Byju’s ने जुलाई 2021 में टेस्ट तैयारी स्टार्टअप Toppr का अधिग्रहण किया था, जबकि उसने अगस्त 2020 में विवादास्पद स्टार्टअप WhiteHat Jr का अधिग्रहण किया था, जो बच्चों को कोडिंग सिखाता था।

माहामारी के साथ एड-टेक बाजार का भी अंत?

लेकिन जब से Byju’s ने इन कंपनियों का अधिग्रहण किया है, तब से चीजें बदल गई हैं – दोनों स्टार्टअप को कोरोना महामारी के दौरान अधिग्रहित किया गया था, जिसके कारण सभी एड-टेक कंपनियों के उपयोग में वृद्धि हुई थी।

छात्रों के अपने घरों तक सीमित रहने के कारण, कई लोगों ने कई एड-टेक कंपनियों के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने का विकल्प चुना था, जो कि बहुत अधिक विकसित हुई थीं। कंपनियों ने भी, अपनी टीमों को इस उम्मीद में बढ़ा लिया था कि नए उपयोगकर्ता कुछ समय के लिए आस-पास रहेंगे।

हालाँकि, कोरोना महामारी अब दूर हो रही है और एड-टेक कंपनियों को पता चल रहा है कि उनके उत्पादों के लिए उतने खरीदार नहीं हैं जितने पहले थे।

यूनिकॉर्नों का अदृश्य होता जादू

एड-टेक यूनिकॉर्न Unacademy ने पिछले कुछ महीनों में 1000 से अधिक कर्मचारियों को निकाला है, जबकि साथी एड-टेक यूनिकॉर्न Vedantu ने 424 को निकाल दिया है। कुछ एड-टेक कंपनियां, जैसे Lido Learning, पूरी तरह से बंद हो गई हैं।

अब Byju’s — जो 22 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है — ने आगे बढ़कर बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की है।

यह भारत के एड-टेक बाजार के लिए खतरे की घंटी बजाएगा – अगर सबसे बड़े एड-टेक खिलाड़ी को कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है, तो छोटी एड-टेक कंपनियों को इसका सामना करना और भी मुश्किल हो रहा होगा।

लेकिन Byju’s भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप भी है, यह हजारों कर्मचारियों की छंटनी इस बात का संकेत देता है कि भारत का स्टार्टअप बाजार वर्तमान में किस तरह के तनाव में है।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.