तेलंगाना: सिंगरेनी कोयलियरी वर्करों को 368 करोड़ रु. का बोनस

तेलंगाना सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री ने राज्य के स्वामित्व वाली सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (SCCL) के कर्मचारियों को दशहरा उपहार के रूप में 368 करोड़ रुपये का बोनस का तौफ़ा देने की घोषणा की है। कंपनी के शेयर का 30 फीसदी हिस्सा अब कर्मचारियों को दिया जायेगा।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को यह फैसला लिया। इस निर्णय की जानकारी सिंगनेरी कोलियरीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर को दे दी गई है।

साफ तौर पर कहा जाये तो SCCL के 44,000 से अधिक राष्ट्रीय कोयला मजदूरी समझौते (NCWA) के कोयलियरी को 83,000 रुपये से अधिक का बोनस मिलने की उम्मीद थी। बोनस का भुगतान 1 अक्टूबर को किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

आप को बता दें कि सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड यानी कि SCCL सरकारी कोल माइनिंग की कंपनी है जिसमें तेलंगाना सरकार और केंद्र सरकार दोनों की हिस्सेदारी है। इस कंपनी में तेलंगाना सरकार के पास 51 फीसदी और केंद्र सरकार के पास 49 फीसदी की हिस्सेदारी है।

कंपनी के टर्नओवर में वृद्धि

अभी हाल में सिंगरेनी (SCCL) के चेयरमैन और एमडी एन श्रीधरन ने कहा था कि कंपनी को भरोसा है कि इस साल 32000 करोड़ रुपये का सालाना टर्नओवर मिलेगा और इसमें कंपनी को 3,000 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

श्रीधरन ने यह भी भरोसा जताया कि इस साल 700 लाख टन कोयला उत्पादन के लक्ष्य को भी आसानी से हासिल कर लिया जाएगा। साल 2021-22 में सिंगनेरी कोल कंपनी ने 26,000 करोड़ रुपये का टर्नओवर प्राप्त किया था। एक साल में टर्नओवर में 47 परसेंट का इजाफा देखा गया था।

चुनावों से पहले दशहरा गिफ्ट

साल 2020-21 में एससीसीएल (SCCL) ने 536 लाख टन कोयले की सप्लाई पावर स्टेशनों के लिए की थी। सिंगनेरी कोल रिजर्व प्रनहिता-गोदावरी वैली तक फैला हुआ है।

ये भी पढ़ें-

सिंगनेरी कोलियरीज एक कोल माइनिंग कॉरपोरेशन है जो तेलंगाना में सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है। अब इस कंपनी के मुनाफे का शेयर कर्मचारियों को दिया जाएगा। यह शेयर बोनस और दशहरा गिफ्ट के रूप में मिलेगा। सरकार के इस फैसले से कंपनी के कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

चुनावों से पहले यह दशहरा गिफ्ट मौजूदा मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के लिए भी अच्छा माना जा रहा है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.