कन्नौज में कामगारों से भरी बस पलटी, 5 मज़दूरों की मौत, 18 मज़दूर गंभीर रुप से हैं घायल

इस देश में मज़दूरों की जान कितनी सस्ती है। इस का अंदाज़ा आप दिन प्रतिदिन होने वाले हादसों से लगा सकते हैं। रिवावार को कामगारों से भरी एक बस फिर हादसे का शिकार हो गई जिसमें 5 मज़दूरों की मौत हो गई है और 18 से अधिक मज़दूर घयाल बताए जा रहे हैं।

लॉकडाउन के कारण अधिकतर मज़दूर अपने गृहराज्य जा चुके हैं। जिसके कारण फैक्ट्री मालिकों को काम शुरू करने में काफी दिक्कत आ रही है। बस उन्हीं मज़दूरों को वापस ले जाने के लिए कामगारों से भरी एक बस बिहार से दिल्ली जा रही है थी। उसी वक्त ये भीषण हादसा हो गया।

एएनआई के हवाले से मिली ख़बर के अनुसार, हादसा कन्नौज में लखनउ-आगरा एक्सप्रेसवे पर 19 जुलाई को हुआ है। बस में 40-50 कामगार सवार थे जिसमें से 5 लोगों की मौत हो चुकी है और 18 से अधिक कामगार गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं।

घायलों को कन्नौज के मेडिकल कॉलेज और इटावा के सैफई में भर्ती कराया गया है।

कामगार और प्रवासी श्रमिकों को लेकर बिहार के मधुबनी से एक स्लीपर बस दिल्ली जा रही थी। बस एक्सप्रेस वे से होकर गुजरते समय कन्नौज के सौरिख के करीब सामने खड़ी एक लग्जरी कार से तेज रफ्तार में टकरा गई। टक्कर के बाद दोनों ही गाड़ियां पलट कर एक्सप्रेस वे से नीचे जाकर गिर गईं।

हादसे के बाद बस में सवार लोगों में चीख पुकार मच गई। हादसे की आवाज सुनकर आस-पड़ोस से बड़ी संख्या में लोग पहुंच गए। सौरिख थाना की पुलिस और एक्सप्रेस वे की पेट्रोलिंग टीम भी पहुंच गई।

स्थानीय लोगों की मदद से बस में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। इसमें पांच लोगों की मौत हो गई है। वहीं घायल हुए कई लोगों को एंबुलेंस की मदद से कन्नौज के मेडिकल कॉलेज और इटावा के सैफई के अस्पतालों में भेजा गया है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)