हरियाणा: – हरियाणा-पंजाब बॉर्डर सील, मोबाइल-इंटरनेट सेवा भी बंद, किसान नेताओं को किया जा रहा नज़रबंद

haryana-punjab border

संयुक्त किसान मोर्चा समेत 26 किसान संगठनों के 13 फ़रवरी को ‘दिल्ली चलो’ अभियान के आह्वान के बाद हरियाणा-पंजाब सीमा पर हालात बेहद गहमागहमी वाले हो गए है.

हरियाणा- पंजाब सीमा पर माहौल बिलकुल ऐसा बना दिया गया है, मानों कोई युद्ध की तैयारी चल रही हो.

दरअसल, ये सभी तैयारियां किसानों के ‘दिल्‍ली चलो’ आह्वान को देखते हुए की जा रही हैं. किसान संगठनों ने अपनी विभिन्‍न मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्‍ली कूच करने का आह्वान किया है.

इसे देखते हुए हरियाणा प्रशासन ने निगरानी बढ़ा दी है, ताकि किसी तरह की अप्र‍िय घटना न हो. बताया जा रहा है कि इस मार्च में 200 किसान यूनियन शामिल होंगे. किसान संगठनों ने सरकार के सामने अनेकों मांगें रखी हैं.

किसान संगठनों की मुख्‍य मांग न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) को आनिवार्य बनाने के लिए कानून बनाने और उसे लागू करने की है. मांग पूरी न होने की स्थिति में उन्‍होंने दिल्ली मार्च का आह्वान किया है.

जिसे देखते हुए हरियाणा सरकार ने बॉर्डर के आसपास के जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं. मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है. इतना ही नहीं, बल्‍क में SMS भी नहीं भेजा जा सकता है.

सोशल मिडिया पर भी नज़र रखी जा रही है. पंजाब और चंडीगढ़ जाने वाले रास्ते भी भारी वाहनों के लिए बंद कर दिए गए हैं.

किसान नेताओं को किया जा रहा नज़रबंद

पंजाब के किसानों ने ऐलान किया है कि 10 हज़ार ट्रैक्टर ट्रालियों पर दिल्ली जाने के लिए हरियाणा में दाखिल होंगे. किसानों ने इसके लिए शम्भू बॉर्डर, डबवाली और खनौती बॉर्डर को चुना है.

ऐसे देखते हुए हरियाणा में किसान नेताओं की धरपकड़ शुरू हो गई है.पुलिस नेताओं को नज़रबंद करने के लिए उनके घर दबिश दे रही है.

पुलिस ने अपनी निगरानी बढ़ा दी है. राज्‍य के पुलिस महानिदेशक (DGP) संबंधित क्षेत्रों के पुलिस कप्‍तानों से लगातार संपर्क में हैं. DGP खुद हालात पर नजर रखे हुए हैं.

तैयारियों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की है, ताकि लोगों को आने वाले दिनों में दिक्‍कतों का सामन नहीं करना पड़े और वे पहले से ही सजग व सतर्क रहें.

पंजाब के किसानों को हरियाणा के रास्ते दिल्ली जाने से रोकने के लिए अम्बाला में धारा- 144 लागू कर दी गई है.

पंजाब और हरियाणा के बीच बने शम्भू बॉर्डर को सीमेंट की बैरिकेडिंग और कंटीली तारें लगाकर पूरी तरह सील कर दी गई हैं.

प्रशासन ने घग्गर नदी के ऊपर बने ब्रिज को भी बंद कर दिया और उसके अंदर खुदाई की जा रही ताकि किसान ट्रैक्टर से उसके जरिये न निकल सकें.

हरियाणा के 7 जिलों में इंटरनेट सर्विस सस्‍पेंड

किसानों के दिल्‍ली मार्च आह्वान को देखते हुए हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार विशेष सतर्कता बरत रही है. हरियाणा के 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही बल्‍क में SMS भेजने को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

इसके अलावा पंजाब से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया है. प्रदेश सरकार ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में इंटरनेट सेवा सस्‍पेंड कर दिया है. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने अंबाला से लगते शंभू बॉर्डर क्षेत्र का दौरा कर तैयारियों का जायजा भी लिया है.

200 से ज्‍यादा किसान यूनियन का समर्थन

संयुक्‍त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा ने मांगें पूरी न होने की स्थिति में ‘दिल्‍ली चलो’ मार्च का आह्वान किया था. इन किसान संगठनों की मांग के समर्थन में 200 से ज्‍यादा किसान यूनियन उतर आए हैं. किसानों ने 13 फरवरी 2024 को दिल्‍ली मार्च करने की घोषणा की है.

किसानों के आह्वान को देखते हुए सरकार के साथ ही पुलिस-प्रशासन भी सतर्कता बरत रहा है. इससे पहले उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया था.

( नवभारत टाइम्स की खबर से इनपुट के साथ)

Do read also:-

https://i0.wp.com/www.workersunity.com/wp-content/uploads/2023/04/Line.jpg?resize=735%2C5&ssl=1

Subscribe to support Workers Unity – Click Here

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.