उत्तर प्रदेश: इजराइल जाने के लिए श्रम विभाग के बाहर लगी मज़दूरों की लंबी कतार

murabadabad labor office

युद्ध के माहौल में भी भारत के कई राज्यों से इजराइल जाने के लिए मज़दूरों की बाढ़ सी आ गई है.ऐसा ही कुछ नज़ारा उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के उप श्रम आयुक्त कार्यालय में देखने को मिल रहा है.

नौकरी के लिए इजराइल जाने वाले मज़दूरों की कतार श्रम विभाग के बाहर लगी हुई है. रोजाना मज़दूर पासपोर्ट और दस्तावेज लेकर श्रम विभाग के दफ्तर में पंजीकरण के लिए पहुँच रहे हैं.

हालाँकि ट्रेड यूनियनों ने मज़दूरों को युद्धग्रस्त देश इजराइल भेजे जाने के फैसले पर आपत्ति जताई है. उन्होंने आरोप लगाया कि ‘मज़दूरों की सुरक्षा के नियमों को दरकिनार कर केंद्र सरकार इजराइल भेज रही है’.

वही श्रम विभाग के अधिकारियों ने फैसले का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि ‘केंद्र सरकार विदेश जाने वाले श्रमिकों की सुरक्षा के सभी प्रावधानों का ध्यान रखेगी’.

मौत तो कही भी आ सकती है

श्रम विभाग के दफ्तर में आवेदकों का पंजीकरण हो रहा है. इजराइल जाने के इच्छुक मज़दूरों ने प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदियनाथ पर भरोसा जताया है.

श्रम विभाग के बाहर कतार में खड़े मज़दूर कहते हैं “मौत तो कहीं भी आ सकती है. भुखमरी में जीने से अच्छा है इजराइल जाकर काम करना. इजराइल सरकार हमारी जान की सुरक्षा करेगी.”

उन्होंने आगे बताया ” देश में परिवार को पालना मुश्किल हो रहा है.इजराइल में नौकरी कर परिवार को पैसे भेज सकेंगे”.

सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार दे रही

कुछ मज़दूरों ने बताया कि ‘ यहाँ मजदूरी बहुत कम मिलती है. इजराइल जाने पर हर महीने एक डेढ़ लाख रुपए परिवार को भेज सकेंगे. विदेश से रकम आने पर परिवार खुशहाल हो जाएगा’.

सुरक्षा के सवाल पर मज़दूर बताते हैं ” पीएम मोदी और सीएम योगी पर पूरा भरोसा है. नौकरी के लिए बुलाने पर सुरक्षा की जिम्मेदारी इजराइल और भारत सरकार की होगी.”

वही श्रम प्रवर्तन अधिकारी ए के पांडेय का कहना है कि “इजराइल जाने के लिए अब तक 217 श्रमिकों ने आवेदन किया है. पंजीकरण की अभी प्रक्रिया जारी है”.

उन्होंने आगे बताया “मज़दूरों का लखनऊ में स्किल टेस्ट लिया जाएगा. टेस्ट में पास होनेवालों को इजराइल जाने का मौका मिलेगा. साथ ही इजराइल जानेवाले भारतीय नागरिकों का बीमा भारत सरकार करेगी.”

मालूम हो कि इजराइल ने भारत की सरकार से मज़दूरों की मांग की है. नौकरी के लिए मज़दूरों की चार श्रेणियां बनाई गई हैं. राज मिस्त्री, पत्थर टाइल लगाने वाले, वेल्डिंग वाले. इनके लिए मजदूरों से आवेदन ऑनलाइन लिया जा रहा है.

( ABP न्यूज़ की खबर से साभार)

Do read also:-

https://i0.wp.com/www.workersunity.com/wp-content/uploads/2023/04/Line.jpg?resize=735%2C5&ssl=1

Subscribe to support Workers Unity – Click Here

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.