कर्मचारियों को पूरा वेतन देने के मसले पर सुप्रीमकोर्ट आज सुनाएगा फैसला

लॉकडाउन के दौरान निजी कंपनियों और फैक्ट्रियों के कमर्चारियों को पूरा वेतन देने के मामले पर सुप्रीमकोर्ट आज शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। पिछली बार सुनवाई के दौरान सुप्रीमकोर्ट ने कहा था कि इस मामले में सुप्रीमकोर्ट का आदेश आने तक कर्मचारियों को पूरा वेतन देने में असमर्थ रहे कंपनी मालिकों के खिलाफ कोई कार्रवाई न की जाए।

सुनवाई के दौरान सुप्रीमकोर्ट में केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि जब लॉकडाउन शुरू हुआ था, तब कर्मचारियों के काम वाली जगह को छोड़कर अपने गृहराज्यों की ओर पलायन करने से रोकने की मंशा के तहत अधिसूचना जारी की थी। लेकिन अंततः ये मामला कर्मचारियों और कंपनी के बीच का है और सरकार इसमे दखल नहीं देगी।

पिछली सुनवाई में सुप्रीमकोर्ट ने केन्द्र सरकार से एक सप्ताह में जवाब मांगा था। इस मामले में सुप्रीमकोर्ट में याचिका दायर की गई थी जो अपने स्टाफ को वेतन देने में असमर्थता जता रहे कुछ उद्योगों ने दायर की थी।

तो खेल ये था…मोदी सरकार ने निजी कंपनी को कोरोना टेस्ट 5,000 रुपये में बेचा

कोरोना संक्रमण क्यों बन गया है पूंजीवाद के लिए कहर?

एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार केमिकल फैक्ट्री में लगी आग

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक भरूच के केमिकल फैक्ट्री में एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार आग लगी। अंकलेश्वर जी.आई.डी.सी के हेमानी उद्योगों में एक रिएक्टर में अचानक विस्फोट होने से एक मज़दूर की मौके पर ही मौत हो गई जबकि पांच अन्य मज़दूर घायल बताए जा रहे हैं। पुलिस के अनुसार घटना गुरूवार की रात को हेमानी उद्योग में घटी है।

बता दें कि हेमानी उद्योग में कीटनाशक दवाइयों को बनाने का काम किया जाता है। जहाँ रात करीब 1 बजे रिएक्टर में अचानक विस्फोट हुआ जिसमें एक मज़दूर की मौत हो गई जबकि 5 अन्य बुरी तरह झुलस गए हैं।

फैक्ट्री में मौजूद अन्य मज़दूरों ने घायलों को फौरन भरूच के निजी अस्पताल में भर्ती कराया और अंकलेश्वर जी.आई.डी.सी में आपदा प्रबंधन कार्यालय को भी सूचित किया। घंटे भर की कड़ी मशक्कत के बाद दमकलकर्मियों ने आग को काबू में किया। घटना के बाद फैक्ट्री को बंद कर दिया गया है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)