Uber ने अनैतिक तरीकों से बढ़ाया अपना बाज़ार, खोजी पत्रकारिता से हुए सनसनीखेज खुलासे

इंडियन फेडरेशन ऑफ ऐप-बेस्ड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स (IFAT) ने बुधवार को आरोप लगाया कि ऐप-आधारित मोबिलिटी सेवा प्रदाता Uber ने बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के लिए कानूनी और नैतिक मानकों से समझौता किया है।

बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में, IFAT के राष्ट्रीय महासचिव शेख सलाउद्दीन ने Uber के आंतरिक संचालन पर हजारों मेमो और ईमेल के खुलासे पर आश्चर्य व्यक्त किया, जो उबेर द्वारा वर्षों से खतरनाक प्रथाओं को प्रकट करता है।

सलाउद्दीन ने कहा, “अगर ऐसा कुछ है जो मुझे सभी विवरणों को पढ़ने पर लगता है, तो मैं अब उन लोगों की संख्या से भी स्तब्ध हूं, जिन्होंने श्रमिकों और आम लोगों के अधिकारों के इस आपराधिक उल्लंघन में भाग लिया और भाग लेना जारी रखा।”

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

उन्होंने कहा कि यात्रा-आधारित ऐप हमेशा से चालकों और यात्रियों की जान जोखिम में डालकर काम कर रहा है।

सलाउद्दीन ने कहा कि Uber को उनके अवैध व्यापार मॉडल के कारण हुई मानवीय पीड़ा के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

“हम मांग करते हैं कि दुनिया भर की सरकारें जांच आयोगों की नियुक्ति करें, कांग्रेस/संसदीय सुनवाई करें, निर्वाचित प्रतिनिधियों की समितियों का गठन करें और Uber और अन्य ऐप कंपनियों को जवाबदेह ठहराने के लिए अन्य निर्देशात्मक तरीकों को लागू करें।”

सलाउद्दीन ने कहा कि इस तरह की प्रक्रिया न केवल सार्वजनिक जवाबदेही सुनिश्चित करेगी बल्कि उपयुक्त नियामक बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए जमीन तैयार करेगी जो ड्राइवरों के लिए श्रम मानकों और सभी के लिए सुरक्षा को ऊपर उठाएगी।

सलाउद्दीन के अनुसार, लीक हुए दस्तावेज़ों से पता चलता है कि Uber में समझौता करने वाले राजनीतिक नेताओं, विद्वानों और नीति निर्माताओं का एक व्यवस्थित पैटर्न है।

“इन पैटर्नों से पता चलता है कि कैसे Uber के दुस्साहस को कवर करने के लिए ड्राइवरों को बेचा जा रहा है,” उन्होंने IFAT से प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

उन्होंने मजदूर आंदोलन से उच्चतम श्रम मानकों के इर्द-गिर्द एकजुट होने और पीली कंपनी यूनियनों और श्रम मानकों को कम करने वाली ऐसी सभी गतिविधियों को समाप्त करने का आग्रह किया।

“यह अब कोई रहस्य नहीं है। हम उम्मीद करते हैं कि उबेर अपनी छवि को चीनी-कोटिंग बनाए रखेगा, लेकिन सरकार, विश्वविद्यालयों, मजदूर आंदोलन और थिंक टैंक में अभिनेता उतने ही दोषी हैं। यह खत्म होना चाहिए।”

सलाउद्दीन ने कहा, एक एकीकृत मजदूर आंदोलन जो मजदूरों के लिए उच्चतम मानकों पर अपनी दृष्टि स्थापित करता है, वह इस लड़ाई को जीतेगा।

(मेहनतकश से साभार)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.