छत्तीसगढ़ : एनएमडीसी प्लांट में चट्टान धसने से 4 मज़दूरों की मौत

chhatisgarh nmdc plant

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में एनएमडीसी के खदान में काम करने के दौरान चट्टान के धसने से उसके नीचे 6 मज़दूर गए. इस घटना में दो मजदूर घायल हुए जबकि 4 मजदूरों की मौत हो गई है.

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में NMDC (राष्ट्रीय खनिज विकास निगम) के लौह अयस्क खदान क्षेत्र में चट्टान धंस गई. इसके नीचे दबकर 4 मजदूरों की मौत हो गई है. घटना मंगलवार दोपहर को किरंदुल (Kirandul) थाना क्षेत्र में हुई.

इस घटना के लिए जिम्मेदार कौन हैं? आखिर चूक कहां हुई है? इसकी जांच होगी. दंतेवाड़ा के कलेक्टर ने इसके लिए जांच टीम गठित कर दी है.

ख़बरों की माने तो जिले के किरंदुल शहर के नजदीक NMDC का एसपी 3 नया प्लांट स्थापित किया जा रहा है. यहां चट्टान और मिट्टी काटने के लिए हर दिन मशीनें और बड़ी संख्या में मजदूर लगे होते हैं.

मंगलवार को भी यहां काम चल रहा था कि अचानक चट्टान धंस गई, जिससे सारा मलबा और चट्टान नीचे पोकलेन और मजदूरों पर जा गिरा.

इसकी चपेट में 6 मजदूर आ गए जिसमे से दो मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई. इन दोनों को चोटें आई हैं. जबकि 4 मजदूर मलबे में ही दब गए.

घटना के बाद प्लांट से लेकर जिला मुख्यालय तक हड़कंप मच गया. अफसरों तक सूचना पहुंची, तो पुलिस ने तुरंत टीम भेजी और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर घायलों को अस्पताल भेजा गया.

दो मजदूरों के शव को तुरंत ही बरामद कर लिया गया था, जबकि 2 अन्य मजदूरों के शव को निकालने में 6 घंटे का वक़्त लग गया. इस घटना में पश्चिम बंगाल के रहने वाले बिट्टू बाला, तुषार और निर्मल बाला के साथ ही बिहार निवासी संतोष कुमार दास की मृत्यु हो गई है.

घटना के बाद मौके पर पहुंचे दंतेवाड़ा के ASP आरके बर्मन ने बताया कि ” घटना की सूचना मिलते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था. इसके बाद चारों मजदूरों के शवों को बरामद कर लिया गया. इस घटना में दो अन्य मजदूर घायल हुए हैं. घायलों का इलाज किया जा रहा है. घटना की जांच की जा रही है”.

वहीं कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि ‘घटना की जांच की जाएगी. इसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है. रिपोर्ट मिलने के बाद घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी’.

(एनडीटीवी की खबर से साभार)

Do read also:-

https://i0.wp.com/www.workersunity.com/wp-content/uploads/2023/04/Line.jpg?resize=735%2C5&ssl=1

Subscribe to support Workers Unity – Click Here

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.