बहराइच की सरिया मिल में मजदूरों पर गिरी क्रेन, 1 की मौत, 4 की हालत गंभीर

accident

बहराइच: आसाम रोड स्थित सरिया मिल में अचानक क्रेन टूटने से भगदड़ मच गई। अचानक टूटी क्रेन के नीचे पांच मजदूर दब गए जिनमें एक की मौत हो गई जबकि चार घायल मजदूरों को कड़ी मशक्कत के बाद क्रेन निकाला गया।

आनन-फानन में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया जहां तीन मजदूरों की हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने इलाज के लिए लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया जबकि एक घायल मजदूर का इलाज बहराइच अस्पताल में चल रहा है।

मृतक व तीन घायल मजदूर बिहार के निवासी हैं जबकि एक मजदूर अमेठी का रहने वाला है। परिजनों को हादसे की सूचना पुलिस द्वारा दे दी गई है।

रिसिया थाना क्षेत्र के गोदनी बसाही गांव में आसाम रोड पर सुदेश इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड नाम से स्टील प्लांट है। इसमें पारस ब्रांड की टीएमटी सरिया बनाने का काम होता है जिसमें सैकड़ों मजदूर काम करते हैं।

सरिया मिल में काम करने के दौरान मंगलवार भोर लगभग चार बजे अचानक सरिया मिल की क्रेन टूट गई। जिससे काम कर रहे कई मजदूर दब गए। आसपास के मजदूर तो बाहर निकल गए, लेकिन पांच मजदूर उसी में दबे रहे।

काफी मशक्कत के बाद क्रेन को हटाया गया। क्रेन हटने के बाद उसके नीचे दबे बिहार के चंपारण जिले के ढोल बजवा निवासी संजय पुत्र केशावर की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बिहार के चंपारण जिले के शीतल बारी निवासी अनिल कुमार पुत्र राजेंद्र, सीवान के राहुल कुमार पुत्र श्याम सुंदर, दुर्गेश पुत्र राजेंद्र व यूपी के अमेठी के तिलोई निवासी मोहम्मद हसनैन पुत्र जमील गंभीर रूप से घायल हो गए।

आनन-फानन में इलाज के लिए सभी को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद इलाज के लिए तीन लोगों को लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।

घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने क्षेत्राधिकारी सीओ कृष्णप्रताप सिंह एवं पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची। एसपी ने मामले में मुकदमा दर्ज करने के निर्देश देते हुए पिछले हादसों की जांच के आदेश दिए। पुलिस ने मिल के अकाउंटेंट अंकित बंसल व उत्कर्ष से पूछताछ की।

करीब डेढ़ माह पूर्व भी मिल में हादसा हुआ था। बलिया जिला निवासी कृष्णा की मौत हो गई थी। कुछ लोग घायल हुए थे, लेकिन मिल प्रबंधन ने मामले को दबा लिया था। इस मामले में स्थानीय पुलिस की निष्क्रियता भी सामने आई थी।

(साभार- अमर उजाला)

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.