दिल्ली में 70 साल से रह रहे लोगों के घर ढहाने का नोटिस, मचा हड़कंप

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/08/demolish-the-houses-in-Delhi.jpeg

मानसरोवर पार्क मेट्रो स्टेशन से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित कस्तूरबा नगर है। 2 अगस्त को DDA ने कॉलोनी के चारों ओर नोटिस चिपका दिया (अंग्रेजी में) यह घोषणा करते हुए कि कॉलोनी के कुछ हिस्सों को 18 अगस्त तक ध्वस्त कर दिया जाएगा।

यह सब सरकार इसलिये कर रही है ताकि मुख्य सड़क को दूसरे शहर की आंतरिक सड़क से जोड़ने के लिए एक सड़क बनाई जा सके।

ये लोग पिछले 70 साल से यहां रह रहे हैं और हाउस टैक्स चुका चुके हैं और इनके पास मकान नंबर भी हैं, ये बिजली और पानी के बिल का भुगतान करते हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

सड़क को शुरू में भूमि के एक छोटे से टुकड़े के माध्यम से बनाया जाना था जिसे पार्क के रूप में लेबल किया गया है, लेकिन वास्तव में पास के शिवम एन्क्लेव द्वारा पार्किंग के रूप में उपयोग किया जाता है।

DDA ने जमीन की दीवार गिराना शुरू कर दिया था, लेकिन कालोनी के लोगों को कोर्ट से स्टे ऑर्डर मिल गया है।

स्थानीय विधायक की ओर से अर्ध-स्थायी घरों और कॉलोनी को ध्वस्त करने का स्पष्ट राजनीतिक दबाव रहा है, इसका कारण संपत्ति का मूल्य और जाति वर्ग की उंच नीच को वे समाज में बनाए रखना चाहते हैं।

आदेश मानसून के दौरान दिया गया था और कानूनी रूप से या किसी अन्य तरीके से कार्य करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया था।

यह भारत के आधुनिक विकासशील शहरों में वर्ग जाति और सामंती प्रवृत्तियों का एक स्पष्ट मामला है। एक ऐसी जगह जहां घरों को गिराने की जरूरत नहीं है, DDAएक पूरी मजदूर वर्ग की कॉलोनी को ध्वस्त कर रहा है और उन लोगों को विस्थापित कर रहा है जो लगभग 70 वर्षों से वहां रह रहे हैं और चमकदार फ्लैट निवासियों की तुलना में अधिक समय से इलाके में रह रहे हैं जो कि आर्थिक और सामाजिक रूप से ऊपर की श्रेणी में हैं।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.