अमेरिका: Apple के कर्मचारियों ने दूसरे स्टोर में यूनियन बनाने के लिए किया मतदान

अमेरिका की ओक्लाहोमा सिटी में  ऐप्पल के मज़दूरों ने यूनियन बनाने की दिशा में एक कामयाबी हासिल की है। शुक्रवार को हुए ओक्लाहोमा सिटी में एक ऐप्पल स्टोर मतदान ने श्रमिक आंदोलन की एक और जीत का संकेत दिया, जो महामारी के बाद से गति पकड़ रहा है।

संघीय श्रम बोर्ड के अनुसार, ओक्लाहोमा सिटी में एक ऐप्पल स्टोर के श्रमिकों ने कुछ ही महीनों में यू.एस. में दूसरे यूनियनीकृत ऐप्पल स्टोर को चिह्नित करते हुए यूनियन बनाने के लिए मतदान किया।

ये भी पढ़ें-

ज्ञात हो कि जून में मैरीलैंड के टॉवसन में एक ऐप्पल स्टोर को यूनियन बनाने के लिए मतदान के बाद यूनियन की पहली जीत हुई थी। मैरीलैंड में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ मशीनिस्ट्स एंड एयरोस्पेस वर्कर्स द्वारा उस प्रयास का नेतृत्व किया गया था, जो औपचारिक बातचीत शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

नेशनल लेबर रिलेशंस बोर्ड द्वारा प्रारंभिक मिलान के अनुसार ओक्लाहोमा सिटी के पेन स्क्वायर मॉल में स्थित स्टोर के छप्पन कर्मचारियों ने द कम्युनिकेशंस वर्कर्स ऑफ अमेरिका द्वारा प्रतिनिधित्व करने के लिए मतदान किया। श्रम बोर्ड के अनुसार योग्य मतदाताओं की अनुमानित संख्या 95 थी। जिसमें 32 ने इसके खिलाफ मतदान किया।

श्रम बोर्ड ने शुक्रवार को कहा कि दोनों पार्टियों के पास चुनाव पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए पांच कार्यदिवस हैं। यदि कोई आपत्ति दर्ज नहीं की जाती है, तो परिणाम जारी होंगे, और नियोक्ता को संघ के साथ सद्भाव में सौदेबाजी शुरू करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें-

शनिवार को एसोसिएटेड प्रेस को ईमेल किए गए एक बयान में, ऐप्पल ने कहा, “हम मानते हैं कि हमारे मूल्यवान टीम के सदस्यों के साथ हमारे खुले, प्रत्यक्ष और सहयोगी संबंध हमारे ग्राहकों और हमारी टीमों के लिए एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है।”

ऐप्पल ने “मजबूत मुआवजे और असाधारण लाभ” का भी हवाला दिया और नोट किया कि 2018 के बाद से, उसने यू.एस. में शुरुआती दरों में 45% की वृद्धि की है और नए शैक्षिक और पारिवारिक सहायता कार्यक्रमों सहित अन्य लाभों में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं।

(साभार मेहनतकश)

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.