मकान मालिक के गुंडों ने प्रवासी मजदूरों को पीटा, महिला मज़दूरों से रेप की कोशिश

By शशिकला सिंह

हरियाणा के सोनीपत के सेवली गावं में प्रवासी मज़दूरों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। एक मज़दूर गंभीर रूप से घायल हो गया है और उसका इलाज सिविल अस्पताल में चल रहा है।

सेवली गावं में सत्य नाम के मकान मालिक ने अपना चार मज़िला मकान बनाया हुआ है जिसमें 60 कमरे हैं। इन से लगभग 40-45 प्रवासी मज़दूर अपने परिवार के साथ रहते हैं। यहां रहे वाले ज्यादातर मज़दूर बिहार और उत्तर प्रदेश के हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

घटना स्थल पर मौजूद मज़दूर अधिकार संगठन के सदस्यों ने वर्कर्स यूनिटी को बताया कि, हर महीने मकान मालिक अपने कुछ गुंडे भेजता है जिनके मध्यम से वो मकान का किराया वसूल करता है और यदि कोई मज़दूर मकान का किराया तत्काल देने में समर्थ होता है तो उसके साथ मारपीट की जाती है।

साथ ही उनकी महिलाओं के साथ बदसलूकी भी की जाती है। संगठन के सदस्यों में बताया कि मज़दूरों की छोटी छोटी गलतियों पर भी बड़ा बवाल किया जाता है।

ताज़ा घटना में कुछ महिलाओं के साथ बदसलूकी करने की भी कोशिश की गई। वहीं पीड़ित महिलाओं ने मकान मालिक की धमकियों से डर कर बयान को वापस ले लिया है।

मकान में किराये पर रहे वाले एक पीड़ित मज़दूर ने बताया कि हर महीने हम लोगों के साथ इसी तरह का बर्ताव किया जाता है।

रेप की कोशिश

महिलाओं के साथ बदतमीज़ी और बलात्कार की कोशिश भी की जाती है। मकान मालिक ने अपने कुछ गुंडों को मकान में ही कमरा दिया हुआ है और समय समय वो गुंडे मज़दूरों और उनके परिवार की महिलाओं को परेशान करते रहते हैं।

यहां तक के यदि कोई मज़दूर इसका विरोध करता है या पुलिसिया कार्यवाही की बात करता है तो उसको जान से मरने की धमकी भी गुंडों द्वारा दी जाती है।

इस मारपीट में मज़दूर अधिकार संगठन के बीरेन्दर और गीता जब मज़दूरों का बचाव करने के लिए गए तो उनके साथ भी मारपीट की कोशिश और जान से मरने की धमकी दी गई।

फ़िलहाल पीड़ित मज़दूरों ने धमकियों से डर कर पुलिस को कुछ भी जानकरी नहीं दी है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.