पंचायत मंत्री ने कहा 31 अगस्त तक दिहाड़ी में बढ़त के साथ जारी की जाए सूची: सांझा मजदूर मोर्चा के साथ बैठक

sanjha majdoor morcha meet dhaliwal

पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री, कुलदीप सिंह धालीवाल ने मंगलवार को पंजाब भवन में सांझा मजदूर मोर्चा के नेताओं से दो घंटे की बैठक के बाद दैनिक मजदूरी दरों में बढ़ोतरी कर 31 अगस्त तक लिस्ट जारी करने का आश्वासन दिया है।

खेतिहर मजदूरों के पांच संगठनों ने एकजुट होकर सांझा मजदूर मोर्चा के बैनर तले 24 जून को इन्हीं मांगो को लेकर विधानसभा तक मार्च किया था जिसके बाद सरकार के साथ बैठक हुई थी।

धालीवाल के साथ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सीमन जैन, बिन्नू प्रसाद और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के डायरेक्टर जोगिंदर कुमार के साथ बातचीत में मजदूरों की 19 मांगो को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

पंचायत मंत्री ने संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में कृषि क्षेत्र के बेरोजगार मजदूरों को मनरेगा सहित वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने के लिए 31 अगस्त तक दैनिक मजदूरी दरों में बढ़ोतरी कर दर सूची जारी करने का वादा किया।

उन्होंने दलित मजदूरों का सामाजिक बहिष्कार करने और गांवों में मजदूरी की मांग करने वाले जातिवादी तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए जिला उपायुक्तों, पुलिस प्रमुखों को पत्र जारी करने का निर्देश दिया।

उन्होंने दलित मजदूरों को कम दर पर जमीन देने के लिए संबंधित ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को पत्र जारी कर फर्जी या डमी बोली को रोकने और रुकी हुई बोलियों का तत्काल निराकरण करने को कहा।

उन्होंने आदेश दिए कि कानून की सीमा से अतिशेष जमीन को जब्त किया जाए और छोटे भूमिहीन किसानों में बांटा जाए। इस संबंध में उन्होंने विभाग को एक पत्र जारी कर जमीन के रिकार्ड की मांगे।

उन्होंने वादा किया कि विधानसभा के अगले सत्र में मोदी सरकार द्वारा श्रम कानूनों में किए गए संशोधनों के खिलाफ वोट करेंगे।

डिपो से मिलने वाले आटे पर उन्होंने कहा कि अगर किसी को आटा नहीं चाहिए तो उसे गेहूं दिया जाएगा और मनरेगा का काम ठीक से किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बाकी मांगों को जल्द बैठक कर हल किया जाएगा।

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.