घरेलू कामगार को बंधक बनाकर बुरी तरह मारती थी भाजपा नेत्री सीमा पात्रा, FIR दर्ज, जानिए क्या है पूरा मामला

झारखंड में रिटायर्ड आईएएस की पत्नी और भाजपा नेत्री सीमा पात्रा पर अरगोड़ा थाना में आईपीसी की धारा सहित एससी-एसटी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सीमा पात्रा के ऊपर आरोप है कि उसने लंबे समय से एक युवती सुनीता को बंधक बनाकर बना कर रखा था।

सुनीता भाजपा नेत्री के घर में लम्बे समय से घरेलू कामगार के तौर पर काम करती थी। सीमा द्वारा लंबे समय से सुनीता को बुरी तरह से प्रताड़ित करती थी।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

घर में बंधक बनी दिव्यांग युवती ने किसी प्रकार मोबाइल पर विवेक आनंद बास्के नामक एक सरकारी कर्मचारी को मैसेज भेजकर अपने ऊपर हो रहे अत्याचार के बारे में जानकारी दी थी।

उन्हीं की सूचना पर अरगोड़ा थाने में शिकायत दर्ज की गयी थी।

सीमा पात्रा के ऊपर आईपीसी की धारा 323/ 325/ 346 और 374 लगाया गया है। वहीं एससी- एसटी एक्ट के तहत धारा 3(1) के तहत मामला दर्ज हुआ है।

बुरी तरह किया जा रहा था प्रताड़ित

भाजपा नेत्री सीमा आरोप है कि सीमा पात्रा के घर बीते आठ साल से घरेलू कामकाज के लिए रखी गयी युवती को लंबे समय से बुरी तरह प्रताड़ित किया जा रहा था। उसे घर से बाहर तक नहीं निकलने दिया जा रहा था।

पीड़ित सुनीता ने पुलिस को ऐसे आप बीती बताई जो किसी के भी रोंगटे खड़े कर सकती है।

आदिवासी समुदाय से आने वाली सुनीता गुमला के एक गांव की रहनेवाली है। करीब दस साल पहले वह रिटायर्ड आईएएस महेश्वर पात्रा और भाजपा नेत्री सीमा पात्रा के घर मेड के तौर पर काम करने के लिए लाई गई थी।

बाद में वह दिल्ली में रहनेवाली उनकी पुत्री वत्सला पात्रा के साथ भेज दी गई। दिल्ली से उनके तबादले के बाद सुनीता वापस रांची सीमा पात्रा के घर आई।

यहां काम करते हुए उसे हमेशा प्रताड़ित किया जाता रहा। उसने घर जाने की इजाजत मांगी तो पिटाई करते हुए उसे कमरे में बंद कर दिया गया। बात-बात पर पिटाई आम हो गई।

दर्जनों बार उसे गरम तवे से दागा गया। जिस कमरे में सुनीता को बंद किया गया, वहीं उसका बेडरूम और बाथरूम था। लगातार पिटाई से वह इस तरह अशक्त हो गयी थी कि फर्श पर घिसट-घिसट कर चलती थी।

अगर गलती से सुनीता का पेशाब कमरे से बाहर चला जाता तो उसे अपने मुंह से उसे चाट कर साफ करना पड़ता था।

घिसट-घिसट कर किसी तरह उसे यह भी करने को मजबूर किया गया ।

कड़ी सुरक्षा में चल रहा है पीड़ित का इलाज

भाजपा नेत्री सीमा के इस तरह के बर्ताव के कारण पीड़ित ने अपना मासिक संतुलन भी खो दिया था। साथ ही लम्बे सांय के सुनीता को अपने घर में बंदी बना रखा था।

पीड़िता सुनीता को पुलिस ने रेस्क्यू किया था। उसका बाद कड़ी सुरक्षा के बीच उसका रिम्स में इलाज किया जा रहा है। पीड़िता सुनीता की सुरक्षा व्यवस्था में दो महिला सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है।

मेडिकल फिट होने के बाद पीड़िता सुनीता को कोटर् में प्रोड्यूस किया जाएगा जिसके बाद 164 के तहत बयान दर्ज किया जाएगा।

बढ़ सकती हैं पात्रा की मुश्किलें

पीड़िता द्वारा दर्ज किये गए बयानों से रिटायडर् आईएएस की पत्नी सीमा पात्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अब देखने यह है कि अरगोड़ा थाना की पुलिस सीमा पात्रा को कब गिरफ्तार करेगी।

बता दें कि सीमा पात्रा पूर्व आईएएस महेश्वर पात्रा की पत्नी हैं। मामले की जांच के लिए हटिया डीएसपी राजा मित्रा को केस का आईओ बनाया गया है।

हाल ही में सीमा पात्रा के अशोक नगर स्थित रोड नंबर एक आवास में लंबे समय से बंधक बनाकर रखी गयी एक युवती सुनीता को पुलिस ने मुक्त कराया था और इसी को लेकर यह मामला दर्ज कराया गया है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.