क्या कांट्रैक्ट वर्कर बन सकते हैं यूनियन के सदस्य?

honda worker

By शशिकला सिंह

देशभर की ट्रेड यूनियनों में कांट्रैक्ट वर्कर्स को सदस्यता नहीं दी जाती है जबकी ट्रेड यूनियन एक्ट में कहीं भी इसे लेकर कोई मनाही वाली बात नहीं कही गई है।

लेकिन नए लेबर कोड में कांट्रैक्ट वर्कर्स को यूनियन का सदस्यता से वंचित करने की बात कही गई है। यानी नए लेबर कोड लागू होने के बाद कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स ट्रेड यूनियन के सदस्य नहीं बन सकते हैं।

हालफिलहाल में कुछ ट्रेड यूनियनों ने अपने कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को यूनियन की सदस्यता देने की शुरुआत की है लेकिन उनको विरोधों का सामना करना पड़ा  है। इस मामले में कानूनविद् क्या कहते हैं, आईए जानते हैं।

ये भी भी पढ़ें-

क्या कहते हैं कानूनी जानकार?

लेबर मामलों के जानकार और एक वकील ने वर्कर्स यूनिटी को बताया कि आज़ादी से पहले आये ट्रेड यूनियन एक्ट 1926 के अनुसार, फैक्ट्री में काम करने वाला कोई भी वर्कर ट्रेड यूनियन का सदस्य बन सकता है।

यहां तक कि नौकरी छोड़ने या हटाए गए मज़दूरों को ट्रेड यूनियन के साथ जुड़े रहने का पूरा अधिकार है।

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/05/Bengluru-garment-workers.jpg

नए लेबर कोड में बदल दिए हैं नियम

उनका कहना है कि राजनैतिक कारणों के चलते कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स को यूनियन की सदस्यता से दूर रखा जाता है। जबकि ट्रेड यूनियन एक्ट में इस चीज़ का जिक्र कहीं भी नहीं है।

वकील कहते हैं कि इंडस्ट्रियल डिस्प्यूट्स एक्ट 1947, जिसमें सबसे पहले वर्कर मैन (workman) की परिभाषा दी गई। उनका कहना है कि नए लेबर कोड आने के बाद इन कानूनों में बदलाव किये गये हैं। जिसमें कॉनट्रैक वर्कर्स को मिलने वाली ट्रेड यूनियन की सदस्ता के अधिकार छीन लिया गया है।

गौरतलब है कि जिन ट्रेड यूनियनों ने कॉन्ट्रैक्ट वर्क्स को यूनियन का सदस्य बनाया है। उनका मानना है कि फैक्ट्री में काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स का भी बहुत बड़ा योगदान है।

प्रबंधन द्वारा उनका लगातार शोषण किया जाता है। लेकिन यूनियन की सदस्यता न होने के कारण वह अपने हकों की आवाज़ नहीं उठा पाते हैं।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.