‘इंकलाबी मजदूर केन्द्र के कार्यकर्ता अरविंद के अपराधियों की जल्द हो गिरफ़्तारी’

दिल्ली के शाहबाद डेरी मजदूर बस्ती में इंकलाबी मज़दूर केंद्र के कार्यकर्ता अरविंद पर बीते 7 अगस्त को दर्जनों नशेबाज बदमाशों ने जानलेवा हमला कर दिया था। उन पर हमला रात को उस समय हुआ जब वो उन बदमाशों से एक महिला और उसकी बेटी को बचा रहे थे।

हमले में वो गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया, जहां पता चला कि उनकी आंख, जबड़े, हाथ पर बहुत गंभीर चोटें हैं और नाक की सर्जरी करनी पड़ेगी।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

घटना के बाद अरविंद की ओर से की गई शिकायतों पर दिल्ली पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। कई दिनों तक स्थानीय थाने में शिकायत की रिसीविंग तक के लिए टालमटोली की गई। SHO से लेकर ACP तक सबको शिकायतें दी गयीं लेकिन किसी ने भी कोई कार्रवाई नहीं की।

इस बीच अरविंद बुरी तरह से घायल होने के बावजूद पुलिस अधिकारियों और अस्पतालों के चक्कर काटते रहे लेकिन पुलिस की तरफ़ से लगातार उन्हें दौड़ाया जाता रहा और अरविंद के हमलावर बस्ती में आजाद घूमते रहे।

DCP ऑफिस के सामने किया प्रदर्शन

माफियाओं को शह देने के पुलिस के इस रवैए के खिलाफ  6 सितंबर को सुबह साढ़े सात बजे इंकलाबी मज़दूर केंद्र और मजदूर एकता समिति द्वारा बस्ती में अरविंद के समर्थन में और अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जुलूस निकाला गया।

इसके बाद दोपहर 11:30 बजे स्थानीय DCP दफ्तर पर प्रदर्शन का आह्वान किया गया था। बस्ती से 70-80 लोगों ने DCP ऑफिस पर प्रदर्शन किया।

शुरुआत में पुलिस अधिकारियों ने वहां से हटने को कहा लेकिन वहां प्रदर्शन जारी रहा। उसके बाद एक अधिकारी ने आकर बताया कि आज DCP ऑफिस में नहीं हैं। कार्यालय के जिम्मेदार अधिकारियों ने बस्ती के प्रतिनिधि मंडल को अंदर आकर बात करने को कहा।

प्रतिनिधि मंडल के अंदर जाने के बाद शाहबाद डेरी थाने के SHO को वहां बुलाया गया और तकरीबन 40 मिनट तक प्रशासन और प्रतिनिधि मंडल में बातचीत हुई।

इसके बाद पुलिस SHO थाना शाहबाद डेरी ने बाहर आकर प्रदर्शनकारियों से बात की। उन्होंने कहा कि आज रात 8 बजे वो स्वयं (SHO) फ़ोर्स के साथ बस्ती में इंकलाबी मज़दूर केंद्र के ऑफिस पर आकर लोगों से बातचीत करेंगे और अरविंद के हमलावरों को गिरफ्तार करने के लिए नए सिरे से पहल की जाएगी।

SHO द्वारा मिले आश्वासन पर प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि यदि जल्द से जल्द अपराधी नहीं पकड़े जाते तो इससे बड़ा प्रदर्शन पुलिस के उच्च अधिकारियों के खिलाफ भी किया जाएगा।

(साभार नागरिक समाचार)

(वर्कर्स यूनिटी के फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर सकते हैं। टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.