अब यूपीआई से भी मिलेगा क्रेडिट, जानिए कब और किन नियमों से होगा लागू

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/06/Rupees-Salary-money.jpg

आने वाले दिनों UPI उपभोगताओं के लिए लोन, क्रेडिट की सुविधा देने पर गंभीरता से विचार हो रहा है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बुधवार को इसका ऐलान किया है की अब क्रेडिट कार्ड को भी UPI से लिंक किया जा सकेगा।

इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। इसकी शुरुआत Rupay क्रेडिट कार्ड से होगी। अभी UPI यूजर्स को केवल डेबिट कार्ड और सेविंग/करंट अकाउंट ऐड कर ट्रांजैक्शन की सुविधा मिलती है।

वर्कर्स यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए सब्स्क्रिप्शन ज़रूर लें- यहां क्लिक करें

क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने के लिए NPCI को इससे जुड़े निर्देश आने वाले कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे।

अगले कुछ महीने में शुरू होगी सुविधा

न्यूज़ 18 में आई खबर के मुताबिक नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payment Corporation of India) NPCI के एमडी व सीईओ दिलीप एस्‍बे का कहना है कि UPI से लिंक रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान की सुविधा अगले एक-दो महीने में शुरू होगी। इस‍के लिए Bank of Baroda Card, SBI Card, Axis Bank and Union Bank of India से चर्चा चल रही है।

उन्होंने कहा कि हम 10 दिन के भीतर रिजर्व बैंक के पास इसका प्रस्‍ताव भेज देंगे। एक बार वहां से मंजूरी मिल जाती है तो हम दो महीने के भीतर इस सुविधा को शुरू कर सकते हैं।

UPI और Rupay कार्ड के अलावा अन्य विकल्पों से किए हर एक ट्रांजैक्शन पर, व्यापारियों को ट्रांजैक्शन अमाउंट का एक निश्चित परसेंट पे करना होता है।

इसे बाद में बैंक्स और पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच डिवाइड किया जाता है।

1 जनवरी, 2020 को UPI और RuPay से किए ट्रांजैक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) को शून्य किया था। यानी ट्रांजैक्शन पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है। इसी कारण पूरे देश में व्यापारियों ने UPI को अपनाया।

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2022/07/RBI-UPI-credit-card.jpg

RBI से मिली मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पहले ही कहा था कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से जोड़े जाने की मंजूरी जल्‍द दी जाएगी।

यह सुविधा सिर्फ देसी क्रेडिट कार्ड यानी Rupay क्रेडिट कार्ड के जरिये भी मिलेगी। अभी उपभोक्‍ता सिर्फ डेबिट कार्ड से UPI भुगतान कर सकते हैं।

ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगेगा यह स्पष्ट नहीं

RBI के इस नए ऐलान के बाद अभी यह साफ नहीं है कि क्रेडिट कार्ड लिंक कर किए UPI ट्रांजैक्शन के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) कैसे लागू होगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि अभी की स्थिति में क्रेडिट कार्ड से किए ट्रांजैक्शन पर सबसे ज्यादा MDR लगता है। ये 2%-3% के करीब है। ऐसे में इस पर स्पष्टता की जरूरत होगी कि क्या UPI से जुड़े क्रेडिट कार्ड के जरिए किए ट्रांजैक्शन पर बैंकों को MDR छोड़ना होगा।

विदेशी पेमेंट पर होगी नजर

NPCI के एमडी दिलीप ऐस्‍बे का कहना है कि एनपीसीआई की नजर 25 करोड़ उपभोक्‍ताओं तक छोटे क्रेडिट की पहुंच बनाने पर है. अब यह देखना होगा कि कैसे 5 करोड़ कारोबारी क्रेडिट कार्ड को स्‍वीकार करते हैं। साथ ही विदेश से UPI भुगतान पर भी हमारी नजर है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.