सीकर: 9 दिनों की जद्दोजहद के बाद निकाला गया मिट्टी में 40 फीट गहरे दबे मजदूर का शव, कुई खोदने के दौरान दब गया था मजदूर

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/07/sikar.jpg

राजस्थान के सीकर जिले के कोलिड़ा गांव में गटर की कुई खोदते समय धंसे मजदूर के शव को आखिरकार 9वें दिन निकाला जा सका। सिविल डिफेंस, आर्मी व एनडीआरएफ की टीम ने मिलकर ऑपरेशन को अंजाम तक पहुंचाया।

इससे पहले मेट्रो की पायलिंग मशीन से नया गड्ढा कर नालों से रास्ता बनाकर शव निकालने का अभियान भी काफी कठिन रहा।

शव के पास पहुंचकर पुरानी रस्सी काटकर नई रस्सी बांधकर शव ऊपर लाने के दौरान भी पांच बार मिट्टी धंस गई। जिससे गड्ढ़े में उतरे टीम सदस्यों को वापस लौटना पड़ा। लेकिन, बार बार के प्रयासों से आखिरकार मजदूर के शव को बिना किसी क्षति के निकालने में कामयाबी मिल गई।

शव निकालने के बाद उसे एंबुलेंस में एसके अस्पताल की मोर्चरी में लाया गया है। जहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। गौरतलब है कि कोलिड़ा में 22 जून को गंगाधर बुडानिया के खेत में गटर की नई कुई खोदते समय पास की पुरानी कुई धंस गई थी। जिसकी चपेट में आने से गांव का मनरूप मील उसमें दब गया था

एनडीआएफ के प्रदेश प्रभारी योगेश कुमार मीणा ने बताया कि एनडीआरएफ के पहुंचने के बाद सिविल डिफेंस, एसडीआरएफ व आर्मी की मदद से नए सिरे से ऑपरेशन शुरू किया गया। जिसमें पहले पुराना गड्ढा भरवाया गया। फिर जिस कुई में मजदूर धंसा था उसके पास मेट्रो की पाइलिंग मशीन से 45 फीट का गड्ढा कर पाइपें डाली गई। इसके बाद दोनों गड्ढों के बीच करीब तीन फीट का एक समानांतर रास्ता बनाकर ऑक्सीजन सप्लाई के साथ टीम सदस्यों को उतारा गया। जिन्होंने मिट्टी धंसने व अन्य कई तरह की समस्याओं के बीच बेहतर तकनीक का इस्तेमाल करते हुए शव को बाहर निकाला।

घटना के बाद मृतक के परिजनों व ग्रामीणों ने परिवार को आर्थिक सहायता देने की मांग की है।

मृतक के छोटे बेटे दिलिप मील ने कहा कि परिवार अब तक पिता की कमाई से ही चल रहा था। ढाई महीने पहले विदेश गया बेटा भी अब लौट आया है और वह खुद अभी पढ़ाई कर रहा है। ऐसे में परिवार को आर्थिक संबल देने के लिए उचित मुआवजा दिया जाए।

मामले में मौके पर 22 जून से लगातार डटे जिला उप प्रमुख ताराचंद धायल, सरपंच शिवपाल मील व छात्र नेता कानाराम जाट ने भी परिजनों को हर संभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया है।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.