पत्रकार मंदीप रिहा,25 हजार के निजी मुचलके पर मिली जमानत

mandeep punia

दिल्‍ली के सिंघु बॉर्डर से 30 जनवरी की शाम पुलिस द्वारा उठाये गये दो पत्रकारों में से बाद में गिरफ्तार किये गये एक पत्रकार मनदीप पुनिया को आज रोहिणी की अदालत से ज़मानत दे दी गयी है।

ज़मानत के लिए एक बेल बॉन्‍ड और 25000 का निजी मुचलका भरवाया गया है।

मनदीप की पत्‍नी लीला ने ज़मानत के आदेश पर खुशी जताते हुए कहा है कि दो दिन की मानसिक प्रताड़ना और बहुत सारे लोगों की मेहनत के बाद मनदीप को बेल मिली है, लेकिन अभी लड़ाई बाकी है। उन्‍होंने दिल्‍ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए बाकी 121 लोगों के प्रति चिंता जतायी।

मुख्‍य मेट्रोपोलिटन मजिस्‍ट्रेट सतवीर सिंह लाम्‍बा ने अपने फैसले में लिखा है कि ‘’ज़मानत नियम है, जेल अपवाद’’। फैसले में कहा गया कि आरोपित एक स्‍वतंत्र पत्रकार है और वो पुलिस को प्रभावित करने की क्षमता नहीं रखता। साथ ही उसके पास से कुछ भी बरामद नहीं हुआ है। इसलिए उसे न्‍यायिक हिरासत में रखने से कोई उद्देश्‍य पूरा नहीं होगा।

इन तथ्‍यों के मद्देनज़र 25000 रुपये के बेल बॉन्‍ड और एक ‘’साउंड श्‍योरिटी’’ के साथ आरोपित को ज़मानत दी जाती है।

ज़मानत की कुछ शर्ते रखी गयी हैं:

आरोपित को अदालत में नियमित हाजिर होना होगा। अदालती अनुमति के बगैर वह देश नहीं छोड़ सकता। आरोपित ऐसे ही किसी गतिविधि में आगे से लिप्‍त नहीं होगा। आरोपित किसी साक्ष्‍य से छेड़छाड़ नहीं करेगा। पता बदलने पर वह सप्‍ताह भर में अदालत को इसकी सूचना देगा। जरूरत पड़ने पर आरोपित जांच एजेंसियों को सहयोग करेगा।

मालूम हो कि 30 जनवरी की रात को सिंघु बॉर्डर से दिल्ली पुलिस ने रिपोर्टिंग के दौरान मंदीप को गिरफ्तार कर लिया था।

वर्कर्स यूनिटी के समर्थकों से एक अपील, मज़दूरों की अपनी मीडिया खड़ी करने में सहयोग करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.