अडानी ग्रुप के खिलाफ त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट के कर्मचारियों का विरोध प्रर्दशन

त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने अडानी ग्रुप द्वारा एयरपोर्ट के अधिग्रहण के खिलाफ मंगलवार को निदेशक कार्यालय के सामने नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया ।

कर्मचारियों का कहना है कि अधिग्रहण को लेकर उनकी विशेष अनुमति जब सुप्रीम कोर्ट के पास लंबित है तो एयरपोर्ट ऑथिरीटी ऑफ इंडिया(एएआई) समझौते पर हस्ताक्षर करने में इतनी हड़बड़ी क्यों दिखा रहा है।

यह विरोध प्रदर्शन अडानी समूह द्वारा मंगलवार को दिल्ली में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के साथ तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी, जयपुर हवाई अड्डों के प्रबंधन, संचालन और विकास के लिए रियायत समझौतों पर हस्ताक्षर करने के कुछ घंटों बाद किया गया।

कर्मचारियों ने कहा कि उनकी विशेष अनुमति याचिका उच्चतम न्यायालय में लंबित है और वह एएआई द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर करने में जल्दबाजी का कारण जानना चाहते थे ।

कर्मचारियों ने कहा कि “जब सरकार ने एयरपोर्ट को अडानी को सौंपने का फैसला किया है तो हम जानना चाहते हैं कि  कर्मचारियों का क्या होगा?  क्या उन्हें अडानी को भी बेचा जाएगा?  क्या होगा अगर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण(एएआई) द्वारा भर्ती किए गए कर्मचारियों को अडानी के तहत काम करने के लिए कहा जाता है और वे मना कर देते हैं?”

कर्मचारियों संघ का कहना है कि ने उन्हें इस एयरपोर्ट को बेचने का कोई भी  कारण समझ नहीं आ रहा हैं।

क्योंकि न ही इस एयरपोर्ट के संचालन में सरकार को नुकसान हो रहा और न ही कुप्रबंधन जैसी कोई शिकायत रही है।

बल्कि ये एयरपोर्ट तो सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स देनेवाले एयरपोर्ट में से एक है। सिर्फ एक आदमी को निजी फायदा पहुंचाने के लिए इस एयरपोर्ट को बेचा जा रहा हैं।

मालूम हो कि  इन तीन हवाई अड्डों के अलावा मोदी सरकार ने फरवरी 2019 में लखनऊ, अहमदाबाद और मंगलुरु हवाई अड्डों का भी निजीकरण किया था।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केंद्र सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था।

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा कि राज्य सरकार ने भी हवाई अड्डे के सही संचालन के लिए विभिन्न चरणों भूमि उपलब्ध करा कर भरपूर मदद की हैं। इसलिए सभी के हितों को ध्यान में रखा जाए।

 

  वर्कर्स यूनिटी के समर्थकों से एक अपील, मज़दूरों की अपनी मीडिया खड़ी करने में सहयोग करें

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.