इपीएफओ में मजदूरों के 58000 करोड़ रु. पड़े, IFSC कोड बदलने से पैसा निकालना मुश्किल

https://www.workersunity.com/wp-content/uploads/2021/06/epfo.png

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी की (EPFO) के पास 58000 करोड रुपये की ऐसे पड़े हुए है जिस पर किसी ने दावा नहीं किया है। और बिना दावे की राशि में बढ़ोतरी के चलते अब EPFO ने बड़ा कदम उठाया है.

बिना दावे की ईपीएफ की बड़ी राशि के चलते EPFO अपने सभी सब्सक्राइबर्स को बैंक अकाउंट डिटेल्स अपडेट करने या बैंक डिटेल्स लिंक करने का निर्देश जारी किया है।

इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि ग्राहक को परेशानी न हो और राशि बिना किसी समस्या के आपके खाते में पहुंच जाए।

हाल ही में, कई बैंकों को एकीकृत किया गया है और IFSC कोड बदल गया है। जिसके बाद ईपीएफओ ने एकीकृत सरकारी बैंकिंग ग्राहकों को विवरण अपडेट करने और बिलिंग के दौरान समस्याओं से बचने के लिए खाता लिंक प्राप्त करने के लिए भी कहा।

जानकारी के अनुसार यदि पीएफ खाता किसी बैंक से लिंक नहीं है, तो ईपीएफ ग्राहक उस राशि के लिए ऑनलाइन ट्रांसफर चार्ज नहीं कर पाएंगे।

गौरतलब है कि इस समय देश में 60 करोड़ रुपये से ज्यादा पीएफ सब्सक्राइबर्स हैं।

इससे पहले ईपीएफओ ने नियोक्ता से कहा था कि वह जुलाई से खाते को आधार से लिंक करने के लिए कहे। लेकिन अगर यह नहीं हो पाता है तो पीएफ खाताधारक के लिए नियोक्ता के योगदान को भी रोका जा सकता है।

साथ ही अगर पीएफ खाताधारक का खाता आधार से लिंक नहीं है तो ईपीएफओ की अन्य सेवाओं का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें। मोबाइल पर सीधे और आसानी से पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.