अब हरियाणा की एनडीए सरकार को गिराना होगा, दादरी महापंचायत में किसान नेताओं का आह्वान

Kisan mahapanchayat at dadri

मोदी सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए अब हरियाणा की किसान विरोधी एनडीए सरकार को गिराना अब ज़रूरी हो गया है।

दादरी में सात फ़रवरी को हुई किसान महापंचायत में शामिल होने आए संयुक्त किसान मोर्चे के नेताओं ने ये बात कही।

भिवानी दादरी के बीच टोल प्लाजा पर किसान महापंचायत हुई जिसमें 50 हज़ार से ज्यादा किसानों ने भाग लिया। सयुंक्त किसान मोर्चा की तरफ से डॉ दर्शन पाल, बलवीर सिंह राजेवाल, अशोक धवले, संदीप गिड्डे, विकास सीसर, जोगिंदर नैण और राकेश टिकैत,  इसमें मुख्य वक्ता रहे।

विधायक सोमवीर सांगवान व विधायक बलराज कुंडू समेत हरियाणा की अनेक खाप पंचायतों द्वारा आयोजित इस महापंचायत में 5 प्रस्ताव पास किये गए।

1. तीन किसान विरोधी कानूनों को रद्द किया जाए
2. स्वामीनाथन कमीशन के C2 फार्मूला पर MSP की कानूनी गारंटी प्रदान की जाए।
3. किसानों पर लगे झूठे मुकदमे वापस हो व गिरफ्तार किसानो को रिहा किया जाए।
4. पुलिस द्वारा जब्त किसानों के वाहन किसानों को वापस दिए जाएं।
5. NH 122b के किसानों को अधिग्रहित भूमि का उचित मुआवजा मिले।

Rajowal in Kisan mahapanchayat at dadri

महापंचायत में डॉ दर्शन पाल ने संबोधित करते हुए कहा कि यह आंदोलन नेताओं के देन नहीं बल्कि देश मे गहरे खेती संकट का नतीजा है। हरियाणा के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि अब किसान विरोधी हरियाणा सरकार को गिराकर NDA को झटका देने की जरूरत है।

बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 1947 में देश को केवल राजनैतिक आज़ादी ही मिली थी। हमें आर्थिक आज़ादी नहीं मिली है और सरकारें हमें कंपनियों का गुलाम बनाकर रखना चाहती है।

राजेवाल ने हरियाणा के किसानों को भाजपा, जजपा व उनके सहयोगियों पर निशाना साधते हुए कहा कि जैसे ही हरियाणा सरकार पर दवाब बनता है उससे सीधे केंद्र सरकार पर भी दबाब बनेगा।

Rakesh tikait in Kisan mahapanchayat at dadri

राकेश टिकैत ने आयोजको का धन्यवाद देते हुए हरियाणा को बढ़ चढ़कर भाग लेने के लिए उत्साह बढ़ाया। उन्होंने सभी किसानो को दिल्ली आने के लिए प्रेरित किया। युवाओं से आग्रह किया कि अभी गुस्से पर काबू रखें व जब जरूरत होगी तब उपयोग किया जाएगा।

टिकैत ने उत्तराखंड में जल बहाव से हुए नुकसान पर चिंता व्यक्त करते हुए महापंचायत में पहुचे सभी किसानों से पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने की अपील की। साथ ही राकेश टिकैत ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि बिना कानूनों को रद्द करवाये वो अपने गांव नहीं जायेंगे।

(वर्कर्स यूनिटी स्वतंत्र निष्पक्ष मीडिया के उसूलों को मानता है। आप इसके फ़ेसबुकट्विटर और यूट्यूब को फॉलो कर इसे और मजबूत बना सकते हैं। वर्कर्स यूनिटी के टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.